ओपीडी में लाइन लगाने से मिलेगी मुक्ति

- इंटरनेट के जरिए पता चल जाएगा किस दिन किस डॉक्टर की है तैनाती

DEHRADUN : यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो एक क्0-क्भ् दिन के बाद दून अस्पताल की ओपीडी में मरीजों को डॉक्टर के पास लंबी-लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी और न ही डॉक्टर न मिलने के कारण बिना जांच करवाए घर लौटने जैसी स्थिति का सामना करना पड़ेगा। जीडीएमसी एम्स दिल्ली और चंडीगढ़ की तर्ज पर ऑनलाइन ओपीडी रजिस्ट्रेशन की तैयारी कर रहा है। ऐसा होने पर लोगों को काफी सहूलियत मिल सकेगी।

अभी ये है व्यवस्था

अब तब मरीजों को अस्पताल आकर पहले पर्चा बनाने के लिए लाइन लगानी पड़ती है और फिर डॉक्टर को दिखाने की लाइन में लगना पड़ता है। अक्सर ऐसा भी होता है कि मरीज को जिस डॉक्टर से मिलना होता है, वह उस दिन ओपीडी में नहीं होता। ऐसी स्थिति में मरीज को या तो किसी दूसरे डॉक्टर से मिलना होता है या फिर वापस लौटना पड़ता है।

आगे ऐसे मिलेगी सुविधा

ऑनलाइन ओपीडी रजिस्ट्रेशन शुरू होने पर मरीज को पर्चा बनाने के लिए लाइन में नहीं लगना होगा। वे घर बैठे ही इंटरनेट के जरिये रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन करने के दौरान ही मरीज को यह भी पता चल जाएगा कि उस दिन ओपीडी में कौन-कौन से स्पेशलिस्ट डॉक्टर मिलेंगे। मरीज नेट से ही यह भी पता कर पाएंगे कि जिस डॉक्टर से उन्हें मिलना है, वह किस दिन ओपीडी में मिलेगा।

नेट इस्तेमाल न करने वालों की अलग व्यवस्था होगी

जीडीएमसी के प्रिंसिपल डॉ। प्रदीप भारती गुप्ता का कहना है कि यह व्यवस्था एनआईसी के सहयोग से शुरू की जा रही है। इसे शुरू करने में क्0 से क्भ् दिन का समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि वैसे तो आज के दौर में अधिकांश लोग नेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, फिर भी जो लोग ऐसा नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें किसी तरह की असुविधा नहीं होने दी जाएगी और उनके लिए अलग से व्यवस्था होगी।