- मरीजों को पर्चा बनाने के लिए नहीं लगना पड़ेगा कतारों में

- मरीज की पूरी केस हिस्ट्री रहेगी ऑनलाइन

DEHRADUN: राज्य के 34 सरकारी अस्पतालों में अब मरीज डॉक्टरों से ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट ले सकेंगे। इससे मरीजों को अस्पताल आकर लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी। दून के 8 अस्पतालों में यह व्यवस्था लागू की गई है।

अभी ऐसे होता है काम

अभी मरीजों को पर्चा बनाने के लिए अस्पताल के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ता है। इसके बाद ओपीडी में लाइन लगानी पड़ती है। कई बार तो पर्चा बनाने के बाद पता चलता है कि जिस डॉक्टर को दिखाना है वो ओपीडी में है ही नहीं। ऐसे में मरीज को बिना जांच कराए ही बैरंग लौटना पड़ता है।

अब घर बैठे रजिस्ट्रेशन

अब मरीज घर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ओपीडी में सीधे डॉक्टर के पास पहुंच सकेगा। इसका एक फायदा यह भी होगा कि मरीज की पर्ची सहित सभी रिकॉर्ड कंप्यूटर में सुरक्षित रहेंगे, जिसे जरूरत पड़ने पर डॉक्टर मरीज की केस हिस्ट्री देख सकेंगे।

पैथोलॉजी और ब्लड बैंक भी जुड़ेंगे

स्वास्थ्य विभाग की योजना आने वाले दिनों में पैथोलॉजी लैब और ब्लड बैंक को भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से जोड़ने की योजना है। इससे मरीज को घर बैठे ही पैथोलॉजी लैब में जांच के लिए पहुंचने का समय और ब्लड बैंक में ब्लड की उपलब्धता की जानकारी मिल सकेगी।

दून के इन अस्पतालों में सुविधा

दून मेडिकल कॉलेज देहरादून, एम्स ऋषिकेश, सीएचसी विकासनगर, डोईवाला, कोरोनेशन, प्रेमनगर अस्पताल, राजकीय चिकित्सालय ऋषिकेश और सेंट मैरी अस्पताल मसूरी।

यहां करें लॉग इन

www.ors.gov.in

---------

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का मरीज को सीधा लाभ मिलेगा। इस काम में एनआईसी सहयोग कर रहा है। अगले चरण में अन्य जिलों को भी इससे जोड़ा जाएगा।

डॉ। डीएस रावत, स्वास्थ्य महानिदेशक