- राहत कैंप में सिमटकर रह गया हेल्थ डिपार्टमेंट

- सेना और एनडीआरएफ टीमों को बांटनी पड़ रही हैं दवाएं

GORAKHPUR: पांच दिनों से पानी में घिरे लोगों को अब बीमारियां चपेट में लेने लगी हैं। सीएमओ ऑफिस की ओर से बाढ़ प्रभावित इलाकों में दवाओं का वितरण कराया जाना है लेकिन सिर्फ राहत कैंप में स्वास्थ्य शिविर लगाकर ही कुछ दवाएं दी जा रही हैं। लेकिन बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में फंसे लोगों तक इलाज नहीं पहुंच पा रहा। किसी तरह फोर्स व एनडीआरएफ बाढ़ पीडि़तों के बीच दवाएं पहुंचाने में लगी हैं लेकिन यह नाकाफी साबित हो रहा है।

स्वास्थ्य मदद की है जरूरत

बाढ़ प्रभावित एरिया में तीसरे दिन से ही बीमारियों ने दस्तक देना शुरू कर दिया था। मरीजों की तादाद में रोजाना इजाफा हो रहा है। दोगुने रफ्तार से बीमार पड़ रहे लोगों को दवाओं की आवश्यकता पड़ रही है। सड़क, स्कूल, पेड़ों की छांव में ठाव बनाए लोगों के पास नकदी का अभाव है जिससे लोग बाजार से दवा नहीं खरीद पा रहे हैं। इसलिए सबको सरकारी सहायता की जरूरत पड़ रही है। हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से बाढ़ राहत शिविरों में हेल्थ कैंप बनाए गए हैं। अन्य जगहों पर ठिकाना बनाए लोगों के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया है। इस वजह से लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है।

सेना, एनडीआरएफ बांट रहीं दवाएं

जिला प्रशासन की ओर से बाढ़ प्रभावित इलाकों में दवाओं का वितरण नहीं हो पा रहा है। क्लोरीन की गोलियों का अभाव बना हुआ है। बाढ़ पीडि़तों की समस्या को देखते हुए मदद में उतरी सेना और एनडीआरएफ की ओर से दवाओं का वितरण कराया जा रहा है। तिवारीपुर, डोमिनगढ़ एरिया में सेना ने हेल्थ कैंप लगा दिया है। कैंप में सेना के डॉक्टर लोगों की जांच करके दवाएं मुहैया करा रहे हैं। सरहरी एरिया एनडीआरएफ ने मोर्चा संभाला है। मोहल्ले में राहत-बचाव के दौरान सबसे बात करके दवा उपलब्ध करा रहे हैं। आपातकाल के लिए एनडीआरएफ की एंबुलेंस भी तैयार की गई है। महराजगंज जूनियर हाई स्कूल के बाढ़ कैंप में चरगांवा ब्लॉक का हेल्थ कैंप लगाया गया है। यहां बाढ़ प्रभावित मरीजों को दवा दी जा रही है। जवानों और स्वास्थ्य कर्मचारियों का कहना है कि बीमार लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। तकरीबन हर जगह यही हाल है।

चरगांवा के बाढ़ राहत कैंप का आंकड़ा

बीमारी मरीज

17 अगस्त 18 अगस्त 19 अगस्त 20 अगस्त

उल्टी-दस्त 06 15 23 100

बुखार 21 30 200 213

कान दर्द 02 03 05 60

स्किन इंफेक्शन 74 94 132 180

पेट दर्द 08 11 13 16

गैस 20 17 15 25

अन्य 15 19 40 123

इन बीमारियों की चपेट में लोग

पेट दर्द

त्वचा के रोग

बदहजमी

कन्जक्टिवाइटिस

बुखार

सर्दी-खांसी और जुकाम

-----------

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में दवाओं का वितरण कराया जा रहा है। बाढ़ राहत चौकियों पर दवाओं का इंतजाम किया गया है। बीमारी की रोकथाम के लिए कारगर उपाय किए जा रहे हैं। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम को अलर्ट कर दिया गया है।

राहुल पांडेय, ज्वांइट मजिस्ट्रेट, सदर