ओवर फ्लो नाला-नाली से होती है जबर्दस्त वाटर लॉगिंग, बगैर बारिश भी घरों में घुसने लगता है नाले का पानी

ALLAHABAD: हिंदी की सुप्रसिद्ध कवयित्री और लेखिका सुभद्रा कुमारी चौहान की जन्मस्थली वाले वार्ड बेनीगंज की आबादी काफी कम थी। लेकिन शहर सिमटता गया तो बेनीगंज का अविकसित इलाका बसता गया। यहां सैकड़ों मकान बन गए और दर्जनों कॉलोनियां बस गई। अब हाल ये है कि कई इलाकों में मूलभूत सुविधाएं ही नहीं पहुंच सकीं हैं। वार्ड का एक बड़ा हिस्सा अब भी अन डेवलप है, जहां नाला-नाली का निर्माण न होना सबसे बड़ी समस्या है। इसकी वजह से बरसात की आहट भर से इस वार्ड के वाशिंदे डर जाते हैं।

एट ए ग्लांस-

वार्ड-40 बेनीगंज

पार्षद- राजेश कुशवाहा

क्वालिफिकेशन- एमए

आबादी- 50,000

वोटर- 23,000

मोहल्ला- नया पुरवा करैली, भावापुर, आदर्श नगर, पुष्पांजलि नगर, गोविंद नगर, आरके पुरम, आनंदपुरम, मत्तन का पुरवा, बेनीगंज, नई बस्ती बेनीगंज, जाफरी कॉलोनी, पप्पू कॉलोनी, 60 फीट रोड

सड़क- 5-10

करेली व लूकरगंज से बेनीगंज की ओर जाने वाली मेन रोड तो चकाचक हैं। लेकिन दूर-दूर तक फैले वार्ड की ज्यादातर गलियां और रोड की हालत खराब है। कई कच्ची गलियां हैं, जो आज तक नहीं बन सकी हैं। खुर्शीद कालोनी, शांता हवलदार वाली गली नई बस्ती, भागवत चौराहा से दशरथ केला वाली गली, परशुराम पांडेय चौराहा से कम्युनिटी हाल वाली रोड, भावापुर काली मंदिर से निहालपुर रोड की हालत काफी खराब है।

नाला-नाली- 2-10

शहर के सबसे पिछड़े और बड़े वार्डो में एक बेनीगंज वार्ड की सबसे बड़ी समस्या खुले हुए, गंदगी से पटे हुए और अक्सर ओवरफ्लो बहने वाले नाले हैं। इसकी वजह से लोग घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। बरसात के मौसम में ही नहीं बल्कि सामान्य दिनों में भी नाले का पानी ओवर फ्लो कर घरों में घुसता है। बाबा मार्केट से भागवत चौराहा होते हुए 60 फीट रोड का नाला गंदगी से पटा पड़ा है। निहालपुर चरही से पाल बस्ती होते हुए अकबरपुर का नाला, करेली पावर हाउस से कुशवाहा डेयरी वाली रोड का नाला काफी खराब है।

सफाई- 5-10

नाला-नाली के बाद बेनीगंज वार्ड की दूसरी सबसे बड़ी समस्या गंदगी है। घनी आबादी के बीच कई प्लॉट ऐसे हैं, जो खाली छोड़ दिए गए हैं। लेकिन इन खाली प्लॉटों को लोगों ने कूड़ा अड्डा बना दिया है, जहां गंदगी का ढेर लगा रहता है। इससे आस-पास के घरों में रहने वाले लोग परेशान होते हैं। गलियों में सफाई नहीं हो पाती है। करेली पावर हाउस के सामने एक कूड़ा अड्डा है। इसके अलावा कहीं भी कूड़ा अड्डा नहीं है।

पानी- 4-10

पूरे क्षेत्र में वाटर सप्लाई के लिए चार बडे़ ट्यूबवेल और 15 मिनी ट्यूबवेल लगे हैं। इसकी वजह से वार्ड के ज्यादातर इलाकों में पानी की समस्या नहीं है। लेकिन नई बस्ती बेनीगंज के साथ ही कुछ इलाकों में लो प्रेशर की समस्या बनी रहती है। वाटर सप्लाई के समय बिजली कटने पर पेयजल आपूर्ति बाधित होती है। वहीं कुछ इलाकों कभी-कभी गंदे पानी की सप्लाई की शिकायत सामने आती है।

आवारा पशु-

पिछड़ा इलाका होने की वजह से इस वार्ड में आवारा पशुओं का आतंक सबसे ज्यादा है। पूरे वार्ड में गाय-भैंस सूअर दिन भर घूमते रहते हैं। प्रतिबंध के बाद भी कई बड़े-बड़े सूअर बाड़े वार्ड में धड़ल्ले से चल रहे हैं। लोगों की मानें तो गाय-भैंस का गोबर गंदगी का सबसे बड़ा कारण है। क्योंकि गोबर नालियों में ही फेंक दिया जाता है। इससे नाली जाम हो जाती है। नैपुरवा में पिछले कुछ दिनों से एक सांड़ ने आतंक मचा रखा है, जो गाडि़यों पर हमला करता है। अब तक कई गाडि़यों को तोड़ चुका है।

वार्ड बोलता है-

वार्ड की सड़कों पर तो सोडियम लाइट लगी हैं। लेकिन गलियों की स्ट्रीट लाइट अभी भी खराब हैं। इससे शाम होते ही गलियों में अंधेरा छा जाता है। कई गलियां खराब होने से आने-जाने में काफी दिक्कत होती है।

पंकज श्रीवास्तव

बिजली का पोल लगाने के दौरान पानी की पाइप लाइन बेनीगंज चौराहे के पास टूट गई है। इसकी वजह से पानी सड़क पर बहता है। वहीं घरों में गंदा पानी भी पहुंच रहा है। इससे लोगों को काफी दिक्कत हो रही है।

श्रीचंद कुशवाहा

नालियां जगह-जगह टूटी होने से गंदा पानी सड़क पर बहता रहता है। बारिश में जलभराव की समस्या सबसे ज्यादा रहती है। गली खराब होने से आने-जाने में दिक्कत होती है। बरसात में तो हालत खराब हो जाती है।

सतीश कुशवाहा

बड़े-बड़े नालों की हालत सबसे ज्यादा खराब है, जो कभी साफ नहीं होते हैं। इसकी वजह से आए दिन गंदा पानी रोड पर बहने लगता है और घरों में पहुंच जाता है। इससे इलाके के लोगों को काफी दिक्कत होती है।

मंशा देवी

पब्लिक डिमांड-

1. टूटी हुई और कच्ची नालियों की मरम्मत की जाए

2. गंदगी से पटे हुए नालों को साफ किया जाए, ताकि वाटर लॉगिंग न होने पाए

3. गलियों की खराब पड़ी स्ट्रीट लाइटों को बनवाया जाए

4. प्लाटों पर फेंके जा रहे कचरे को हटवाने के साथ ही गलियों में व रोड पर डस्टबीन रखे जाएं

जवाब दो पार्षद जी-

1. क्या आपको लगता है कि पांच साल में आप पब्लिक की उम्मीदों पर खतरे उतरे हैं?

प्रयास तो पूरा किया है कि खरा उतरूं। वार्ड की 60-65 गली व सड़कें बनवाई। पाइप लाइन बिछवाया। चार ट्यूबवेल लगवाने के साथ ही 250 सोडियम लाइट लगवाए। 8 सेमी लाइट लगवाए। तीन पार्क का ब्यूटीफिकेशन करवाया। अपने कार्यकाल में अब तक करीब सात करोड़ का काम कराया। जिसमें करीब एक करोड़ के काम का अभी टेंडर हुआ है। काम शुरू होना है।

2- ऐसे कौन से काम हैं जो अधूरे रह गए?

मेहनत के साथ काम कराने के बाद भी करीब 50 प्रतिशत रोड व नाली का निर्माण अधूरा रह गया है। नई बस्ती बेनीगंज में काम होना बाकी रह गया है। जिसे न करा पाने का दुख है।

3- अपने वार्ड को आदर्श वार्ड बनाने के लिए क्या किया?

शहर में कुल 80 वार्ड हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो सबसे अधिक काम बेनीगंज में ही हुआ है, ताकि सबसे पिछड़ा हुआ वार्ड बेहतर हो सके, हमारा वार्ड आदर्श वार्ड बन सके। पब्लिक के लिए हमेशा उपलब्ध रहता हूं।