- 28 करोड़ रिटायर्ड कर्मचारियों के नकदीकरण के तहत भुगतान का बकाया

- 12 करोड़ कर्मचारियों के ओवर टाइम का किया जाना है भुगतान

- 400 रिटायर्ड कर्मचारियों के नकदीकरण का मामला लटका

- 4000 कर्मचारियों को ओवर टाइम का पैसा अभी तक नहीं मिला

>DEHRADUN: परिवहन निगम की शायद ही कोई ऐसी मद हो जिसका बकाया सरकार पर नहीं है। अब परिवहन निगम में कर्मचारियों के ओवर टाइम और नकदीकरण के भुगतान न किए जाने का मामला सामने आया है। यह भुगतान पिछले कई सालों से नहीं किया गया है। कर्मचारियों का कहना है कि निगम के अफसर व सरकार को इस संबंध में कई बार पत्र लिखे गए लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

नकदीकरण के ख्8 करोड़ बकाया

दरअसल ख्0क्फ् में रिटायर हुए ब्00 से भी ज्यादा कर्मचारियों के नकदीकरण का मामला अभी तक लटका हुआ है। नियमानुसार कर्मचारियों की निगम में सेवा के दौरान फ्00 अवकाश जमा होने पर नकदीकरण की व्यवस्था है। इसके भुगतान के लिए अब रिटायर कर्मचारी दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं।

क्ख् करोड़ ओवर टाइम का बकाया

सूत्रों के मुताबिक कर्मचारियों के ओवर टाइम का भी परिवहन निगम पर करीब क्ख् करोड़ का बकाया है। निगमकर्मी भुगतान को लेकर परिवहन निगम के दफ्तर से लेकर शासन तक परिक्रमा कर चुके हैं, लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

इनका भुगतान भी है बाकी

- आपदा के दौरान निगम की बसों का भुगतान।

- चुनाव ड्यूटी के दौरान का बकाया।

- नेपाल में आए भूकंप के दौरान निगम की बसों का बकाया।

- बसों के स्पेयर पा‌र्ट्स, डीजल, टायर का भुगतान।

अब मोर्चा खोलने की तैयारी

ओवर टाइम का भुगतान न किये जाने से अब निगमकर्मी निगम प्रबंधन व सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी कर रहे हैं। निगम कर्मियों की मानें तो कई बार सरकार व निगम प्रबंधन के समक्ष समस्या रख चुके हैं।

निगम के पास नहीं है बजट

परिवहन निगम का कहना है कि वह बजट न होने के कारण बकाये का भुगतान नहीं कर पा रहा है। निगम में किसी भी योजना का बजट करोड़ से कम नहीं है। नई सरकार ने भी अभी कोई ऐसा ठोस फैसला नहीं लिया है जिससे निगमकर्मियों में राहत की आस जगे।

-------------------------

- निगम के अफसर और सरकार सब जानते हैं। लेकिन, किसी स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। निगम से लेकर शासन तक सब जगह बात कर ली गई है। बकाया भुगतान की तो सिर्फ उम्मीद ही कर सकते हैं।

रामचन्द्र रतूड़ी, रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद

---------------------

- मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। हां, इतना पता है कि निगम के पास फिलहाल बजट की काफी कमी है।

बृजेश कुमार संत, एमडी