RANCHI: सोमवार से पूरे झारखंड में स्थित सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ाई ठप होने जा रही है। यह पारा शिक्षकों की अनिश्चित कालीन हड़ताल के कारण होने जा रहा है। पूरे राज्य के करीब 70 हजार पारा शिक्षक अपनी विभिन्न मांगों को लेकर रांची पहुंच रहे हैं। राज्य के सभी पांचों प्रमंडलों से पारा शिक्षक पैदल यात्रा करके रांची पहुंच रहे हैं। पारा शिक्षकों की हड़ताल का असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ेगा। राज्य भर के सरकारी स्कूलों में 80 प्रतिशत पढ़ाई पारा शिक्षकों के बदौलत होती है। रांची के मोरहाबादी मैदान में पारा शिक्षकों का जमावड़ा लगेगा, इसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। मुख्यमंत्री आवास से लेकर गवर्नर हाउस तक बैरेकडिंग की गई है।

जमशेदपुर से पैदल चले सैकड़ों पारा शिक्षक

जमशेदपुर से हजारों पारा शिक्षक पैदल रांची के लिए निकले हैं। 23 अप्रैल तक पैदल मार्च करते हुए रांची में सीएम आवास तक पहुंचेंगे। उसके बाद वहां अनिश्चितकालीन धरना प्रारंभ होगा। पूर्वी सिंहभूम से इस अभियान की शुरुआत की गई है। वहां के 500 पारा शिक्षक झारखंड एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के बैनर तले मानगो गांधी मैदान में जुटे, वहां बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद सभी पारा शिक्षक पैदल मार्च करते हुए रांची की ओर रवाना हुए हैं।

सभी पांच प्रमंडलों से पदयात्रा

राज्य के पारा शिक्षक इस बार आर-पार की लड़ाई के मूड में हैं। यही कारण है कि वे 23 अप्रैल को सीएम आवास घेराव के लिए राज्य के पांचों प्रमंडलों से पैदल ही निकल पड़े हैं। सभी प्रमंडलों से पारा शिक्षकों की टोली रांची के लिए पदयात्रा कर रही है। पारा शिक्षक योजनाबद्ध तरीके से आंदोलन को लेकर आगे बढ़ रहे हैं। पारा शिक्षक 23 अप्रैल को रांची पहुंचेंगे और मुख्यमंत्री आवास का अनिश्चितकालीन घेराव करेंगे। संताल परगना प्रमंडल में देवघर, कोल्हान प्रमंडल में जमशेदपुर, उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल में कोडरमा, पलामू प्रमंडल में पलामू व दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल में गुमला जिला से पारा शिक्षकों ने पदयात्रा शुरू की है।

क्या हैं मांगें

-समान काम के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक समान वेतन मिले।

- टेट पास पारा शिक्षकों को सरकारी शिक्षक के पद पर नियुक्ति, राज्य के पारा शिक्षकों को ईपीएफ से जोड़ा जाए।

-पारा शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए जो राशि सरकार ली है, उसे वापस करे। पारा शिक्षकों के लिए कल्याण कोष का गठन हो।

झारखंड एकीकृत पारा शिक्षक संघ बना

राज्य के सभी पारा शिक्षकों का संगठन एक मंच पर आकर आंदोलन कर रहा है। पारा शिक्षकों के सभी गुट ने मिल कर झारखंड एकीकृत पारा शिक्षक संघ का गठन किया है। राज्य भर के लगभग 70 हजार पारा शिक्षक अब इस संघ के तहत आंदोलन कर रहे हैं। एकीकृत पारा शिक्षक संघ में झारखंड प्रदेश पारा शिक्षक संघ, झारखंड राज्य सहयोगी शिक्षक संघ, झारखंड प्रदेश सामुदायिक पारा शिक्षक संघ, टेट पास पारा शिक्षक संघ शामिल हैं।