- सॉल्व हुई पैरेंट्स की हर एक क्वेरी, मिले बेहतर पैरेंटिंग के टिप्स

GORAKHPUR : बच्चों के फेल्योर पर उन्हें डांटें नहीं, एक दोस्त बनकर उनकी कमजोरियां समझें। उसे बच्चों की तरह समझाएं। बच्चों को बड़ा न समझें, पहले उनको समझें, फिर उन्हें समझाएं। उनके फ्यूचर के लिए अभी से प्रिपेयर करें। बच्चों की डाइट में प्रोटीन का एडिशन बिलकुल न भूलें। पैरेंट्स को बच्चों की ओवरऑल केयर से जुड़े ये बेशकीमती टिप्स मिले स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज प्रजेंट्स आई नेक्स्ट पैरेंटिंग टुडे सेमिनार में। स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज, सूरजकुंड में ऑर्गनाइज इवेंट की शुरुआत स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज की प्रिंसिपल अपनीत गुप्ता, डॉ। सीपी मल्ल, प्रो। कीर्ति पांडेय, डॉ। अनूप जालान, डॉ। वर्तिका और सभी गेस्ट्स ने दीप प्र”वलित कर की। इसके बाद गेस्ट्स को बुके देकर ऑनर किया गया। सेमिनार के पहले सेक्शन में मौजूद एक्सप‌र्ट्स ने अपने एक्सपीरिएसेंज पैरेंट्स के साथ शेयर किए। सेकेंड सेक्शन में सैकड़ों पैरेंट्स अपनी हर क्वेरी का सॉल्युशन चाहते थे। सामने बैठे एक्सप‌र्ट्स ने पैरेंट्स के हर सवाल का तफसील से जवाब दिया। पैरेंट्स ने भी हर जवाब बड़े ध्यान से सुना। सेमिनार का संचालन दीप्ति अग्रवाल और वोट ऑफ थैंक्स स्टेपिंग स्टोन इंटर कॉलेज मानीराम ब्रांच की वाइस प्रिंसिपल संगीता ने किया।

पैरेंटिंग बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है। आई नेक्स्ट ने ऐसा प्रोग्राम ऑर्गनाइज किया है, इसके लिए उसकी जितनी तारीफ हो, कम है। इससे पैरेंट्स को अपने बच्चों से जुड़ी हर समस्या का हल मिल गया होगा।

डॉ। सीपी मल्ल, साइकिएट्रिस्ट

बच्चों को डांटना छोड़ केयरफुल रहने की जरूरत है। बच्चे अगर बेहतर हैं तो उनको सुधारने के लिए समय-समय पर उनका उत्साहवर्धन करने की जरूरत है।

प्रो। पीएसएन तिवारी, साइकोलॉजिस्ट

आई नेक्स्ट को इस तरह का अनूठा प्रोग्राम ऑर्गनाइज करने के लिए बहुत-बहुत बधाई। समाज में बहुत तेजी से बदलाव आ रहा है इसलिए बच्चों में हो रहे परिवर्तन पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। बच्चों को कड़ा अनुशासन कभी न दें।

डॉ। कीर्ति पांडेय, सोशियोलॉजिस्ट

खुद पर भरोसा रखें और बच्चों के आत्मविश्वास को बढ़ाएं। बच्चों के अंदर जो भी क्षमता है, उनको उभरने दें और उत्साहव‌र्द्धन करें। आई नेक्स्ट ने ऐसा प्रोग्राम ऑर्गनाइज करके बहुत अच्छा काम किया है।

डॉ। अनूप जालान, चाइल्ड स्पेशलिस्ट

आई नेक्स्ट हमेशा सामाजिक मुद्दों को लेकर कार्य करता रहा है। इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन के लिए आई नेक्स्ट धन्यवाद। पैरेंट्स को बच्चों की प्रॉब्लम को लेकर गंभीर होने की जरूरत है।

डॉ। वर्तिका, डायटिशियन