-जनप्रतिनिधियों, नगर आयुक्त, ईओ का जलजमाव वाले एरिया में भ्रमण

-नहीं हो रहा समाधान, बारिश के बाद फिर वाटर लॉगिंग बन रहा मुश्किल

PATNA : बारिश पटनाइट्स पर आफत बन कर आ रही है। जब भी अच्छी बारिश होती है, तो किसानों के चेहरे पर भले खुशी दिख जाए, मगर पटनाइट्स परेशान हो जाते हैं। इसक मुख्य कारण है जलजमाव है। भारी नहीं, बल्कि साधारण बारिश होने पर गली से लेकर विभिन्न रोड पर पानी जमा हो जाता है। लोगों का घरों से निकलना और खरीदारी करना मुश्किल हो जाता है।

शुरू होता नेता-अफसर का दौरा

मंडे को पूर्वाह्न में अच्छी बारिश हुई। स्थिति यह रही कि मंगल तालाब के चारों ओर, सिटी स्कूल का मैदान, गुरु गोविंद पथ, अशोक राजपथ का त्रिपोलिया से पत्थर की मस्जिद के बीच, दरगाह रोड में खासा पानी जमा हो गया। चौधरी टोला मोड़ पर तो बाइक का पहिया पानी में डूब जा रहा था। ऐसे में अनेक कार, बाइक, स्कूटी, ई रिक्शा से लेकर ऑटो तक के इंजन में पानी जाने से वाहन बंद हो गया।

कालोनियों का बुरा हाल

पिछले क्भ्-ख्0 वर्षो में बसे नए एरिया और कालोनियों में सीवरेज सिस्टतम और रोड प्लान के अनुसार नहीं बनने से खासा जलजमाव है। जहां नगर निगम ने अतिरिक्त मोटर लगाकर पानी खिंचवाया, वहां मंडे की सुबह की बारिश ने उससे अधिक पानी जमा करा दिया। हर बारिश के बाद हुए जलजमाव के बाद जनप्रतिनिधियों में एमएलए अरुण कुमार सिन्हा ने धनुकी से लेकर अन्य एरिया में, संजीव चौरसिया, मेयर सीता साहू, निगमायुक्त अभिषेक सिंह आदि भ्रमण करने को निकलते हैं। व्यवस्था को पटरी पर लाने को अस्थाई कोशिश की जाती है। फिर बारिश होने पर वही स्थिति लौट आती है।

यानी पब्लिक परेशान और उसे शांत कराने को फ‌र्स्ट ऐड डोज। अगले साल फिर वही सिलसिला। हालांकि मेयर और निगमायुक्त का कहना है कि इस बार का जलजमाव का अध्ययन के आधार पर योजना बना काम किया जाएगा, ताकि अगले साल उस एरिया में पानी न लगे। निगम के एरिया का विस्तार होता जा रहा है और समस्याएं हैं कि लगातार उसी अनुसार बढ़ती जा रही हैं। आज भी कंकड़बाग, राजेंद्रनगर, हनुमाननगर, मीठापुर बस पड़ाव, शास्त्रीनगर, पटेलनगर, पाटलिपुत्रा, राजीवनगर एरिया के लोगों से जलजमाव के बारे में पूछें, तो वेदना छलक जाएगी।