patna news

Local

बीपीएससी प्री का रिजल्ट घोषित, केवल 10 परसेंट हो पाए पास

Thu 14-Sep-2017 07:40:20

- 60 से 62वीं प्रीलिमनरी एग्जाम का रिजल्ट जारी

- फरवरी में 900 अंकों की होगी मुख्य परीक्षा

- मेंस में हिंदी कंप्लसरी लेकिन क्वालिफाइंग होगी

- 55 से 59वीं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट नवंबर प्रथम सप्ताह में होगी

PATNA(13Sept):

बुधवार को बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने म्0 से म्ख्वीं प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) का रिजल्ट इस बार काफी अलग हुआ है। पहली बार कुल सीट का मात्र क्0 प्रतिशत ही क्वालिफाई घोषित किया गया है। कुल 8ख्8ख् अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। आरक्षण के कारण महिला अभ्यर्थियों के लिए बेहतर स्थिति बनी है। यह संभवत: पहला मौका है जब कट ऑफ अप्रत्याशित रूप से ऊपर गया है। इसमें जनरल कैटेगरी (पुरूष) का 97, ओबीसी का 9फ्, इबीसी का 89, महिला का 8म् और एसटी का 89 गया है। दिव्यांग वर्ग में दृष्टिहीन का 7ब्, मूक- बधिर का 7फ् तथा अस्थि बाधित का 8म् कटऑफ है। भ्भ्- भ्9वीं की प्रारंभिक परीक्षा का सामान्य श्रेणी का कटऑफ 88 था.

क्,म्0,08म् अभ्यर्थी हुए थे शामिल

इसके बारे में बीपीएससी के सचिव प्रभात कुमार सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि बीपीएससी पीटी में क्,म्0,08म् अभ्यर्थी शामिल हुए थे.क्ब् जुलाई, ख्0क्म् को जारी सरकारी निर्देश के आलोक में पद से क्0 गुना अधिक उम्मीदवारों की सूची कैटेगरी के अनुसार जारी की गई है। परीक्षा में शामिल होने के लिए ख्,ब्फ्,708 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

ऐतिहासिक अवसर है यह मौका

इस बार बीपीएससी के अभ्यर्थियों के लिए ऐतिहासिक मौका है। इसमें म्ब्ख् पदों पर बहाली का मौका है। इस बारे में प्रतियोगिता परीक्षा एक्सपर्ट डॉ। एम। रहमान ने बताया कि यह मौका इसलिए खास है क्योंकि इन पदों में सभी प्रीमियर सीटें हैं। बार- बार ऐसा अवसर नहीं मिलता है। इसलिए परीक्षार्थियों को अब मेन्स की तैयारी के लिए सुनियोजित तरीके से तैयारी में जुट जाना चाहिए।

- - - - - - - - - - -

बाक्स में

इन कारणों से कट ऑफ गया हाई

- प्रीलिमनरी में पांच विकल्पों ने उलझाया अभ्यर्थियों को

- महिलाओं को फ्भ् परसेंट आरक्षण मिला है

- कुल सीट का मात्र क्0 प्रतिशत ही सफल घोषित किया गया।

- - - - - - - - - - - - - - -

¨हदी में फ्0 परसेंट लाना अनिवार्य

बीपीएससी सोर्सेज ने बताया कि अब मुख्य परीक्षा फरवरी में आयोजित की जाएगी जिसमें फ्00 की कंपलसरी ¨हदी की परीक्षा में फ्0 परसेंट अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा लेकिन, मेरिट लिस्ट में इसके मा‌र्क्स को शामिल नहीं किया जाएगा। जनरल स्टडीज पेपर वन और टू फ्00- फ्00 अंकों का होगा। इसके साथ ऐच्छिक विषय फ्00 अंकों की होगी। मेंस एग्जाम का रिजल्ट इन तीनों में प्राप्त अंक के आधार घोषित किया जाएगा। इंटरव्यू क्ख्0 मा‌र्क्स का होगा।

बाक्स में

- - - - - - - - - - - - -

कैटेगरी सीट पास कैंडिडेट्स

सामान्य फ्ख्भ् फ्80ख्

अनुसूचित जाति क्0भ् क्ब्0ख्

अनुसूचित जनजाति 0भ् म्भ्

अत्यंत पिछड़ा वर्ग क्क्ख् क्ब्78

पिछड़ा वर्ग 77 977

पिछड़ा वर्ग महिला क्8 ख्0फ्

दिव्यांग दृष्टिहीन - - - 7फ्

दिव्यांग मूक बधिर - - - म्8

दिव्यांग अस्थि संबंधी - - - 78

स्वतंत्रता सेनानी के वंशज - - - क्फ्म्

- - - - - - - - - - - - - - - -

inextlive from Patna News Desk

Related News