मुल्क में अमन-चैन और तरक्की की हुई दुआ

कारी शफीकुर्रहमान ने कहा कुरान के बताए रास्ते पर चलने की जरूरत

शहरकाजी ने फितरा, जकात के साथ ही नमाज व फर्ज पर डाली रोशनी

मेरठ : जुमा अलविदा के मौके पर मस्जिदों में शिद्दत से नमाज अदा की गई। इबादत को हजारों हाथ उठे और मुल्क के अमन-ओ-अमान व तरक्की की दुआ हुई। अकीदतमंदों की भीड़ के आगे इबादतगाहों में जगह कम पड़ गई। सड़कों पर सफे बिछे और नमाज अदा की गई। वहीं शाही जामा मस्जिद में अलविदा जुमे की नमाज शहरकाजी प्रो। जैनुस साजिद्दीन ने अदा कराई। इससे पहले उन्होंने फितरा, जकात समेत कई फर्ज पर रोशनी डाली।

जरूरतमंद की मदद करें

शहरकाजी प्रो। जैनुस साजिद्दीन ने ऐलान किया कि जकात और फितर जरूरतमंदों के लिए है ताकि वे ईद मना सकें। ऐसे में यह जरूरी है कि उनकी मदद की जाए। इस दौरान उन्होंने ताकीद भी किया कि वे पेशेवर भिखारी की जगह जरूरतमंद की मदद करें। कारी शफीकुर्रहमान कासमी ने तकरीर पेश की। उन्होंने कहा कि बीवी पर जेवर हों और शौहर कर्जदार तो जकात नहीं बनती। साथ ही कहा कि बीवी अपने जेवर और शौहर अपनी संपत्ति में हक रखते हैं। दोनों का एक-दूसरे की मिल्कियत में दखल नहीं हो। बताया कि फितरा भी जरूर करें। यह एक तरीके से बीमा है। इससे माल की हिफाजत होती है और खुदा की रहमत बनी रहती है।

नन्हे-मुन्नों ने भी की इबादत

अलविदा जुमे के मौके पर अकीदतमंदों का सैलाब इबादतगाहों में उमड़ा। शाही जामा मस्जिद में भीड़ रही। आसपास की सड़क व गलियों में भी सफे बिछे और नमाज अदा की गई छोटे-छोटे बच्चे भी बड़ी तादाद में पहुंचे और नमाज अदा की।

दूर तक बिछे सफे, अदा की नमाज

शहरभर की दो दर्जन से अधिक मस्जिदों में जुमे की नमाज शिद्दत से अदा की गई। खैरनगर हौज वाली मस्जिद, मस्जिद इम्लियान, मस्जिद खंदक अहल-ए-हदीस, अख्तर मस्जिद, गोलाकुआं मस्जिद, सोतीगंज मस्जिद, फैज-ए-आम कालेज, बड़ी मस्जिद सदर बाजार, मनसबिया कालेज, शाहपीर की बड़ी मस्जिद, बाले मियां की मस्जिद, पत्थर वाली मस्जिद, मस्जिद रशीदिया, पीपल वाली मस्जिद, नील गली मस्जिद के साथ ही बेगमबाग, छीपी टैंक पर नमाज अदा की गई। मुल्क में अमन-ओ-अमान के साथ तरक्की की दुआएं की गई। वहीं पुलिस-प्रशासन सुबह से ही मुस्तैद रहा। एडीजी आनंद कुमार ने मौका मुआयना कर व्यवस्था का जायजा लिया। जुमे की नमाज के दौरान तमाम मार्गाे को डायवर्ट किया गया। ऐसे में लोग परिवर्तित मार्गाे से होकर गुजरे।

वाहन खड़े करने को लेकर नोकझोंक

शाही जामा मस्जिद पर दूर-दूर से लोग आए। इस दौरान वाहन खड़े करने को लेकर तैनात पुलिसकर्मियों से नोकझोंक हुई। कोतवाली से सुभाष बाजार और लिसाड़ी रोड की ओर दूर तक वाहनों की कतारें लग गईं। कोतवाली के भीतर ही बड़ी तादाद में वाहन खड़े हुए। भीड़ को देखते हुए बुढ़ानागेट से वाहनों के प्रवेश को प्रतिबंधित कर दिया गया। नमाज के बाद भीड़ छूटी तो करीब डेढ़ घंटे जाम के हालात बने रहे।

शहरकाजी ने ईद की नमाज के वक्त का किया ऐलान

शाही ईदगाह कमेटी और शहर काजी के नमाज के वक्त में फर्क के चलते उलेमा-इकराम के साथ ही हर आम और खास में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई थी। कमेटी जहां शाही ईदगाह पर ईद की नमाज का वक्त 8 बजे मुकर्रर कर रही थी तो वहीं शहरकाजी ने 7.45 का ऐलान किया। अलविदा जुमे पर भी शाही जामा मस्जिद से शहरकाजी ने ऐलान किया कि ईद की नमाज 7.45 बजे होगी।