RANCHI: अगर आप भी मेन रोड में मार्केटिंग करने या आफिस जाते हैं, तो इधर-उधर कार खड़ा करना महंगा साबित हो सकता है। ऐसी स्थिति में आपकी कार को टो-अवे कर जब्त कर लिया जाएगा। मेन रोड को जाम से मुक्त करने के लिए रांची नगर निगम पिक एंड ड्राप सिस्टम लागू करने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत आप प्राइवेट पार्किग के अलावा निगम की पार्किग में ही गाड़ी खड़ी कर सकेंगे। वहीं, पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ई-रिक्शा को बढ़ावा दिया जाएगा।

क्या है पिक एंड ड्रॉप सिस्टम

पिक एंड ड्रॉप सिस्टम के तहत कोई भी गाड़ी रोड पर खड़ी नहीं की जा सकेगी। गाडि़यां आकर लोगों को ड्रॉप करने के बाद चली जाएंगी। इसके बाद निगम की पार्किग या प्राइवेट पार्किग में ही गाड़ी को पार्क करना होगा। वहीं, पिक करने के लिए कार को दोबारा से वापस आना पड़ेगा।

आन द स्पॉट फाइन कटेगा

रोड पर गाड़ी पार्क करने पर फाइन लगाया जाएगा। इसके लिए फाइन के लिए चार्ज भी तय किया जा रहा है। ऑन द स्पॉट पकड़े जाने पर फाइन लेकर गाडि़यों को छोड़ दिया जाएगा। जबकि टो अवे के बाद गाडि़यों को स्टोर से जाकर छुड़ा सकेंगे।

बन रही पार्किंग की लिस्ट

सिस्टम को लागू करने से पहले रांची नगर निगम मेन रोड में ऑफ रोड पार्किग की लिस्ट तैयार कर रहा है। इसमें यह जानकारी जुटाई जा रही है कि प्राइवेट पार्किग किस-किस मॉल और कांप्लेक्स में है। इसके अलावा उसमें एक समय में कितनी गाडि़यों को पार्क किया जा सकेगा। लोगों को पार्किग के बारे में बताने के लिए साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे, ताकि लोगों को गाड़ी पार्क करने में दिक्कत न हो।

बॉक्स

पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए इ-रिक्शा को बढ़ावा

पिक एंड ड्रॉप सिस्टम के तहत जो लोग खुद अपनी गाड़ी ड्राइव करेंगे उन्हें पार्किग में गाड़ी लगानी होगी। इसके बाद पब्लिक ट्रांसपोर्ट से वह अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच सकेंगे। इसके लिए इ-रिक्शा की सवारी लोगों को करनी होगी। इससे रोड जाम नहीं लगेगा और लोग आसानी से पहुंच जाएंगे।