- जिले में सक्रिय हैं जालसाज, लगातार बना रहे निशाना

- बैंक में गड्डीबाजी से लेकर जेवर साफ कर उड़ा रहे माल

- महिला व बुजुर्ग को बना रहे निशाना, नहीं चेत रहे लोग

GORAKHPUR:

इन दिनों लोगों को लूटने का बदमाशों ने नया ट्रेंड अपना लिया है। असलहों के बल पर लूटने वाले लूटेरों से अधिक टप्पेबाज व जालसाज सक्रिय हो गए हैं। जोकि लोगों को किसी न किसी बात का झांसा देकर लूट रहे हैं। ऐसे में इन दिनों गोरखपुर में टप्पेबाजी और जालसाजी की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। अगर सिर्फ हाल के दिनों की बात की जाए तो बीते करीब एक महीने के दौरान जालसाजों ने दर्जन भर से अधिक ऐसी घटनाओं को अंजाम दिया है। कभी लोगों के गहने साफ करने के नाम पर तो कभी बैंक में लेन-देन के दौरान झांसा देकर जालसाज शिकार बना रहे हैं। बावजूद इसके लोग लालच में आकर पहले तो अपना सबकुछ गवां देते हैं और फिर मदद के लिए पुलिस की गुहार लगा रहे हैं। वहीं, अगर पुलिस सक्रियता की बात की जाए तो इन बदमाशों को पकड़ पाना तो दूर पुलिस अभी तक इनकी परछाई भी नहीं छू सकी है।

झांसा देकर बनाते हैं शिकार

इन बदमाशों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह लोगों को किसी मामूली सी बात का झांसा देकर पहले उन्हें उलझा देते हैं और इसके बाद उनके रुपए, जेवरात आदि लेकर फरार हो जाते हैं। इतना ही नहीं इस तरह की घटना को अंजाम देने वाले बदमाशों की संख्या भी कोई खास अधिक नहीं होती, बल्कि एक से दो बदमाश मिलकर ही इस तरह की घटना को अंजाम दे देते हैं। वहीं, यह जालसाज ग्रामीण एरिया की महिलाओं व बुजुर्गो को अधिक अपना शिकार बना रहे हैं। यही वजह है कि मार्च महीने के बीते 15 दिनों में जालसाजी और टप्पेबाजी की 13 घटनाएं हो चुकी हैं।

केस-1

14 मार्च को बड़हलगंज इलाके में खाते को आधार और पैन कार्ड से लिंक कराने आए रिटायर शिक्षक को झांसे में लेकर जालसाज 34 हजार रुपए लेकर फरार हो गया। पीडि़त की सूचना के बाद पुलिस मामले की जांच शुरू कर दी।

केस-2

13 मार्च को पीपीगंज कस्बा में स्थित एसबीआई शाखा के सामने नाती का इंतजार कर रहे बुजुर्ग को झांसा देकर बदमाश 25 हजार रुपये लूटकर फरार हो गए। बदमाश बुजुर्ग के पास आकर रिश्तेदार बताकर बातों में उलझाया और इसी दौरान एक ने जेब में रखा रुपया लूट लिया।

केस-3

12 मार्च को पिपराइच इलाके के मुंडेरी गढ़वा गांव में बाइक से आए दो उचक्कों ने गहने चमकाने का झांसा देकर महिला के 80 हजार रुपए के गहने लेकर चंपत हो गए। महिला के शोर मचाने पर जब तक आसपास के लोग जुटे उचक्के फरार हो गए।

केस-4

7 मार्च को गुलरिहा इलाके के भटहट रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक में रुपए जमा करने गए बीकाम के छात्र को लालच देकर जालसाज ने एक लाख रुपए ठग लिए। छात्र को जालसाज ने दो लाख रुपए बताकर कागज की गड्डी थमा दी और रुपए लेकर फरार हो गया। थोड़ी देर बाद ही छात्र ने कागज देखा तो उसे दौड़ाने की भी कोशिश की लेकिन जालसाज फरार हो गया।