- अब थानों में कर सकेंगे साइबर क्राइम की शिकायत

- एसएसपी ऑफिस या साइबर सेल के चक्कर काटने से बचेंगे पीडि़त

- थाने से ऑनलाइन साइबर सेल को भेजी जाएगी शिकायत

Meerut: साइबर क्राइम के शिकार लोगों को अब अधिकारियों के ऑफिस में चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वे सीधे थाने में जाकर साइबर क्राइम से जुड़ी शिकायत कर सकेंगे। थाने से अब उनकी शिकायत साइबर सेल को ऑनलाइन भेज दी जाएगी। इसके लिए थाने के पुलिसकर्मियों को क्राइम एंड क्रिमिनल टै्रकिंग एवं नेटवर्क सिस्टम की ट्रेनिंग दी जाएगी। अगले माह इस व्यवस्था के शुरू होने का दावा किया जा रहा है।

अभी तक ये है व्यवस्था

कैशलेस व्यवस्था का चलन बढ़ने के साथ ही साइबर ठगी के मामले भी बढ़ गए हैं। इसकी शिकायत दर्ज कराने के लिए पीडि़त को भटकना पड़ता था। एसएसपी या एसपी सिटी ऑफिस में शिकायत करने के बाद उसे साइबर सेल भेजा जाता था। वहां से जांच के बाद संबंधित थानों में मुकदमा दर्ज कराया जाता था। अक्सर व्यवस्था से थक कर कई बार पीडि़त न्याय की आस छोड़कर घर बैठ जाता था।

ऑनलाइन भेजी जाएगी शिकायत

अब इस व्यवस्था को आसान किया जा रहा है। पीडि़त अब सीधे थाने में शिकायत दर्ज करा सकेंगे। थाने में पुलिस क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रेकिंग नेटवर्किग सिस्टम (सीसीटीएनएस) के माध्यम से शिकायत साइबर सेल में भेज देगी। यहां जांच के बाद ऑन लाइन जांच रिपोर्ट थाने में दी जाएगी, जिसके बाद मुकदमा दर्ज हो जाएगा। आने वाले दिनों में थानों से पुलिसकर्मियों को बुलाकर ट्रेंड किया जाएगा।

----------

नई व्यवस्था शुरू होने से पीडि़त आसानी से शिकायत कर सकेंगे। साथ ही पीडि़त के मामले पर कार्रवाई भी जल्द हो सकेगी।

कर्मवीर, साइबर सेल प्रभारी

---------

साइबर क्राइम का बदल रहा चेहरा

25 दिसंबर 2016 : साइबर सेल ने पेटीएम के जरिए ऑन लाइन ठगी करने वाले दो छात्रों को गिरफ्तार किया। इनमें से एक 12वीं के बाद मोबाइल शॉप पर नौकरी कर रहा था।

5 नवंबर 2015 : साइबर सेल ने फर्जी वेबसाइट बनाकर लोन देने के नाम पर कई राज्यों से करोड़ों की ठगी करने वाले तीन युवकों को गिरफ्तार किया।

8 अक्टूबर 2015 : दिल्ली में बैठे ठगों ने मेरठ कॉलेज की रिटायर्ड प्रोफेसर से 55 लाख की ऑनलाइन ठगी की। इसमें 27 लाख की बीमा पॉलिसी और बाकी रकम अकाउंट में डलवा ली।

14 जुलाई 2015 : मोबाइल फोन पर अकाउंट नंबर, एटीएम नंबर पूछने के कुछ देर बाद ही फर्जी तरीके से 52 हजार रुपये निकालने का प्रकरण प्रकाश में आया।

----------