- बुनियादी सुविधाओं तक को तरस रहीं तारामंडल एरिया की कॉलोनियां

- बीस साल से नसीब नहीं हुआ टंकी का पानी, ट्यूबवेल भी पड़े हैं बेकार

GORAKHPUR: सिटी के तारामंडल एरिया की कॉलोनियां नगर निगम व जीडीए की उपेक्षा के चलते बुनियादी सुविधाओं से भी मरहूम हैं। पीने के पानी के लिए लोगों के पास कोई सुविधा नहीं है। सरकारी नल खराब हैं तो बीस साल पहले लगाई गई पानी टंकी और ट्यूबवेल से भी अभी तक किसी को पानी नहीं मिल सका है। साथ ही नाली सफाई और फॉगिंग की भी यहां कोई व्यवस्था नहीं होती है।

तारामंडल स्थित बुद्ध बिहार कॉलोनी में पानी का ओवर टैंक लगे 20 साल से अधिक हो गए हैं लेकिन अभी तक यहां के लोगों को इसका पानी नहीं मिल सका है। जबकि इस दौरान यहां लगे ट्यूबवेल और पानी की टंकी की तीन बार मरम्मत भी की जा चुकी है। हालांकि बिना पानी चले ही टंकी और ट्यूबवेल में खराबी कैसे आ गई यह हर किसी के लिए सवाल बना हुआ है।

दो साल से नहीं चला ट्यूबवेल

बुद्ध बिहार पार्ट सी में लगाई गई पानी की टंकी से जुड़े ट्यूबवेल को दो साल से स्टार्ट ही नहीं किया गया है। कॉलोनी के लोगों का कहना है कि जब भी ट्यूबवेल को स्टार्ट किया जाता था तो पूरी कॉलोनी में पानी भर जाता था। जल निगम की ओर से काफी खराब पानी के पाइप लगाए गए हैं जो जगह-जगह से फूटे हुए हैं। मेन चौराहे पर लगाया गया सरकारी नलकूप भी दो साल से खराब है। यहां के लोग जब समस्याओं के समाधान के लिए ब्लॉक पर जाते हैं तो जवाब मिलता है कि यह शहरी इलाका है और नगर निगम कहता है यह हमारे अधिकार क्षेत्र से बाहर है।

गर्मियों में होगी ज्यादा दिक्कत

गर्मी का मौसम आते ही पानी का लेवल नीचे जाने लगता है। ऐसे में तारामंडल इलाके के ज्यादातर लोगों को पानी की समस्या होने लगती है। ट्यूबवेल व नलकूप सही हों तो पानी की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है। इस बार भी गर्मी के मौसम में यहां के लोगों को ये समस्या झेलनी पड़ेगी।

कोट्स

हम यहां शरणार्थियों का जीवन जी रहे हैं। पीने का पानी, नाली की सफाई जैसी कोई भी सुविधा हमें नहीं मिलती है। ब्लॉक व नगर निगम दोनों यही कहते हैं कि यह हमारे कार्यक्षेत्र में नहीं आता है।

- अनिल सिंह राठौर

पानी की टंकी लगे 20 साल से अधिक हो गया है। लेकिन अभी तक हमें पीने के पानी की सुविधा नहीं मिल सकी है।

- भजुराम पासवान

ट्यूबवेल की देखभाल के लिए किसी कर्मचारी तक को नियुक्त नहीं किया गया है जिसके कारण मशीनें खराब हो जा रही हैं।

- संदीप कुमार मिश्र

दो साल पहले ट्यूबवेल को ऑन किया गया था। पाइप इस कदर फटे हुए थे कि पूरी कॉलोनी में पानी भर गया था। कनेक्शन के बाद भी हमें अभी तक पानी की सुविधा नहीं मिल सकी है।

अभिेषेक उपाध्याय

वर्जन

तारामंडल में पानी की टंकियां, नालियों की साफ-सफाई सभी कुछ नगर निगम को जल्द हीे हैंड ओवर करने वाले हैं। इससे पहले हम सभी कुछ दुरुस्त करवा देंगे।

- एसपी अरविंद, सहायक अभियंता जीडीए