-सभी सरकारी गल्ले की दुकानों पर इंस्टॉल होंगी पीओएस मशीन

-राशन कार्ड में दर्ज मेंबर्स का डाटा होगा फीड

-डिजिटल एविडेंस के बाद ही दिया जाएगा गल्ला

GORAKHPUR: राशन में धांधली किसी से छिपी नहीं है। कई लोग महीनों राशन नहीं लेते, लेकिन उनके पास राशन के वारे-न्यारे हो जाते हैं। इससे सरकारी सब्सिडी का फायदा बिचौलिए उठाते हैं। मगर अब ऐसा नहीं होगा। राशन माफिया पर नकेल कसने और राशन में हो रही धांधली को रोकने के लिए शासन नई व्यवस्था शुरू करने जा रहा है। इसके तहत सभी सरकारी गल्ले की दुकानों पर प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन लगाई जाएगी, जिसके जरिए राशन कार्ड डिस्ट्रिब्यूट होगा। इसमें धांधली के चांसेज न के बराबर हैं। गोरखपुर की 2040 राशन की दुकानों में जल्द यह सेवा शुरू कर दी जाएगी।

शहर में इसी महीने होगी शुरुआत

गोरखपुर जिले में करीब 2040 सरकारी राशन की दुकानें हैं। इसमें 340 शहरी इलाकों में, जबकि बाकी ग्रामीण इलाकों में हैं। शहरी इलाकों के लिए डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिस को 340 पीओएस मशींस मिल चुकी हैं, जबकि गांव के लिए अभी एक भी मशीन अलॉट नहीं की गई है। जिम्मेदारों की मानें तो शहर में यह व्यवस्था इसी महीने शुरू हो जाएगी, इसके बाद गांव में मौजूद सरकारी गल्लों की दुकानों के लिए यह मशीनें आएगी। फिलहाल इन पीओएस मशींस की हैंडलिंग कैसे हो, इसके लिए ट्रेनिंग होनी है, जिनके बाद इनका इस्तेमाल शुरू हो जाएगा।

आम आदमी को मिलेगा फायदा

उत्तर प्रदेश शासन ने राशन वितरण में ट्रांसपेरेंसी लाने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। इसका सीधा फायदा आम आदमी को होगा। पीओएस मशीनें बेहद एडवांस हैं। जिस लाभार्थी को जितना राशन दिया जाएगा। उसकी पर्ची मशीन से निकलेगी। इसमें राशन की मात्रा, उसका मूल्य और समय अंकित होगा। इस मशीन से जो राशन डीलर स्टॉक रजिस्टर में फर्जीवाड़ा करते थे, उस पर रोक लगेगी।

अभी होगी ट्रेनिंग

मशीन से राशन व्यवस्था शुरू हो, इससे पहले सभी कोटेदारों और वहां काम करने वालों को इसे ऑपरेट करने का तरीका बताया जाएगा। जल्द इंजीनियर इस मशीन को संचालित करने के लिए डेमो देंगे, जिसके बाद इन्हें हर राशन की दुकान पर इंस्टॉल किया जाएगा। जिला पूर्ति कार्यालय के जिम्मेदार भी ट्रेनिंग डेट का इंतजार कर रहे हैं।

ये सुविधा होगी मशीन में

- आधार कार्ड रीडिंग

- डॉक्यूमेंट स्कैनर

- थम्ब इम्प्रेशन

- एंड्रॉयड टच स्क्रीन

- इंटरनेट कनेक्टिविटी

- राशन डिस्ट्रिब्यूशन डीटेल

फैक्ट फाइल

शहर में कुल राशन की दुकान - 340

देहात क्षेत्र में कुल राशन की दुकान - 1700

कुल राशन की दुकान - 2040

कुल लाभार्थी शहर - करीब 1 लाख 50 हजार

किसको-कितना राशन

मात्रा मूल्य

गेंहू (3 किग्रा.) - 2 रुपये प्रति किग्रा।

चावल (2 किग्रा.) - 3 रुपये प्रति किग्रा।

(राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत 12 रुपए में पांच किलोग्राम खाद्यान्न मिलेगा.)

वर्जन

जिले में भी पीओएस मशीन के जरिए ही राशन दिया जाएगा। पूरे जिले में 2040 राशन की दुकानें है, लेकिन अभी सिर्फ शहरी इलाकों में पड़ने वाली 340 दुकानों के लिए ही यह मशीन मिली हैं। ट्रेनिंग के बाद इसी महीने से इसके जरिए ही राशन दिया जाएगा।

- राजीव तिवारी, कार्यवाहक डीएसओ