- सिविल लाइंस पुलिस ने चलाया चेकिंग अभियान

- चेजिंग रूम में कैमरा तो नहीं मिला लेकिन कई खामियां मिलीं

- शॉप कीपर को पुलिस ने दी फ‌र्स्ट एंड लास्ट वार्निग

<- सिविल लाइंस पुलिस ने चलाया चेकिंग अभियान

- चेजिंग रूम में कैमरा तो नहीं मिला लेकिन कई खामियां मिलीं

- शॉप कीपर को पुलिस ने दी फ‌र्स्ट एंड लास्ट वार्निग

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: शॉपिंग मॉल्स के चेजिंग रूम में खुफिया कैमरे की तलाश में शनिवार को इलाहाबाद पुलिस एक्टिव दिखी। सिविल लाइंस पुलिस ने मॉल्स के अंदर चेजिंग रूम की गहन जांच की। चेजिंग रूम के अंदर लगी लाइट से लेकर दरवाजे और बिजली के आइटम की छानबीन हुई। पुलिस की निगाहें हर उस आइटम पर थीं जिसमें खुफिया कैमरा हो सकता था। हालांकि इस अभियान में ऐसा कोई शॉपिंग मॉल या कपड़े का शो रूम नहीं मिला जिसमें खुफिया कैमरा लगा हो। हां कुछ जगहों पर कुछ खामियां मिलीं जिन्हें दुरुस्त करने का अल्टीमेटम दिया गया।

पुलिस पहुंची तो सकते में आ गए

सिविल लाइंस इंस्पेक्टर महेश पाण्डेय अपनी टीम के साथ शनिवार को सबसे पहले पीवीआर के अंदर चेकिंग करने पहुंचे। इस मॉल में सबसे ज्यादा कपड़ों का शो रूम है। चेकिंग की शुरुआत पेंटालून से हुई। पेंटालून में फ‌र्स्ट फ्लोर पर ही लेडीज के लिए तीन चेंजिंग रूम हैं। पुलिस पहुंची तो कस्टमर थोड़ा सहम गए। लेकिन जब उन्हें पता चला कि चेजिंग रूम में लगे खुफिया कैमरे की तलाश में पुलिस पहुंची है तो महिलाओं का चेहरा खिल उठा।

लाइट के अंदर क्रास चेकिंग

पुलिस ने एक के बाद एक करके सभी चेजिंग रूम की चेकिंग की। पेंटालून के अंदर सभी चेजिंग रूम ऊपर से पैक थे और सिर्फ एक लाइट लगी थी। सीएफएल में भी खेल होता है। ऐसे में उसकी जांच हुई। दरवाजे के लॉक के अंदर ही खुफिया कैमरा लगा दिया जाता है, तो उसकी भी जांच हुई। यहां भी सब कुछ ठीक था। चेजिंग रूम के अंदर एक टेबल थी जो पूरी तरह से पैक थी।

शो रूम रहे टारगेट

पेंटालून के बाद पुलिस ने कई ब्रांडेड कंपनियों के शो रूम के चेजिंग रूम को चेक किया। कुछ जगहों पर लेडीज व जेंट्स के लिए एक ही चेजिंग रूम था। इसलिए वहां पुलिस ने ज्यादा सर्तकता दिखाई। कुछ जगहों पर पुलिस को खामियां भी नजर आई। एक जगह पर चेजिंग रूम का ऊपर का हिस्सा खुला था। साथ ही उसके बाहर कैमरा लगा था। इसको लेकर पुलिस ने आपत्ति जगाई। मैनेजर को वार्निग दी।

कैमरों की रेंज भी देखी

इस दौरान पुलिस ने मॉल्स व शो रूम में लगे सीसीटीवी कैमरों की रेंज भी देखी। यह भी देखा कि कैमरे का साइड किस तरफ है। कहीं ऐसा तो नहीं कि उसका टारगेट दूर से ही ट्रायल रूम की तरफ है। हालांकि ऐसा एक भी कैमरा नहीं मिला। पुलिस ने सभी शो रूम मालिकों को वार्निग भी सिक्योरिटी परपज से दी है।

बाक्स

एक दूसरे को करते रहे एलर्ट

स्मृति ईरानी ने खुफिया कैमरे का खुलासा किया और सोसल साइट्स पर इसका रिएक्शन देखने को मिलने लगा। वाट्स एप से लेकर फेसबुक तक लोग खुफिया कैमरे के बारे में एक दूसरे को एलर्ट करते रहे। कुछ दिनों पहले ही इस मामले में सीएमपी डिग्री कालेज की प्रोफेसर हेमलता ने भी ग‌र्ल्स को खुफिया कैमरे की जानकारी अपने फेसबुक प्रोफाइल पर दी थी। उन्होंने कैमरे पहचाने के तरीके भी बताए थे।

बाक्स

गोवा में खुला था राज

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने गोवा के फैब इंडिया शो रूम में खुफिया कैमरा पकड़ा तो पूरे देश में हड़कंप मच गया। हुआ यूं कि स्मृति ईरानी शॉपिंग के लिए फैबइंडिया शो रूम पहुंचीं। जहां उनकी नजर ट्रायल रूम के बाहर लगे खुफिया कैमरे पर पड़ गई। उन्होंने पुलिस बुलाया और इस मामले में सख्त कार्रवाई हुई।

ऐसे चला अभियान

- शहर के मॉल्स में चेकिंग करने पहुंची पुलिस

- शो रूम के अंदर ट्रायल रूम की हुई तलाशी

- खुफिया कैमरा सर्च करने में जुटी थी पुलिस

- किसी भी ट्रायल रूम में नहीं मिला कोई कैमरा

- बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी पुलिस ने देखा

- शो रूम के मैनेजर को दी गई वार्निग