RANCHI : झारखंड पुलिस बेटियों को सेफ करने का तो कोई प्लान नहीं बना पा रही, अलबत्ता उन्हें सिक्योरिटी टिप्स देकर उनकी काउंसलिंग जरुर कर रही है। राज्य पुलिस की ऑफिसियल बेवसाइट पर इस बाबत करीब 14 टिप्स दिए गए हैं। बेटियों को कहा जा रहा है कि वे सतर्क रहकर अपनी रक्षा कर सकती हैं। इसमें सारी जिम्मेदारी बेटियों पर ही थोप दी गई है। उनके लिए कई दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिसे फॉलो करना उनके लिए मुश्किलों भरा है। राज्य पुलिस के इस रवैये से जनता में आक्रोश है और वे पुलिस पर लापरवाही व मामले से पल्ला झाड़ने का आरोप लगा रहे हैं।

न तो कोई हेलपलाइन न ही 100 डायल

राज्य पुलिस ने जिस पेज पर बेटियों की सुरक्षा का यह फरमान दिया है उस पेज पर किसी भी हेलपलाइन का जिक्र तक नहीं है। परेशानी होने पर पुलिस कैसे सहयोग करेगी, कितनी देर में पहुंचेगी। मोबाइल एप्प से सुरक्षा के क्या तकनीक हैं जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां वहां मौजूद नहीं है। 100 डायल पर तो कोई फोन ही नहीं उठाता यह पुलिस के अधिकारी भी जानते हैं।

नहीं उठाने कॉल्स

सिटी के कुछ अधिकारी तो अजनबी नम्बरों से आने वाले फोन काल्स तक नहीं उठाते। जबकि यह सरकारी नम्बर उन्हें सरकार ने जनता की सेवा और सुरक्षा के लिए प्रदान किया है।

पुलिस वेबसाइट पर बेटियों के लिए टिप्स

-आत्मविश्वास और सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाएं

- घर से बाहर जब भी निकलें हमेशा सतर्क रहें।

- घुमने के लिए भीड़ भाड़ वाले इलाकों का ही चयन करें

-अजनबियों के साथ अधिक मेलजोल न करें

-रात के समय किसी अनंजान स्थान पर न जाएं

पार्लर के चयन में भी निजता का ख्याल रखें

मोबाइल रखें और संकट में परिवार तथा पुलिस को बुला सकें

-यात्रा के दौरान अजनबियों से सावधान रहें

यात्रा के समय सुरक्षित परिवहन का चयन करें

-मोबाइल पर अपनी पहचान उजागर करने से बचें

सुनसान इलाकों में होटलों का चयन न करें

होटल के कमरे में रहने से पहले उसकी जांच करें

कमरे का दरवाजा बंद रखें

सुरक्षा के लिए सुरक्षा चेन भी लगाएं

किसी के लिए दरवाजा खोलने से पहले पीपहोल का प्रयोग करें

अफसाना हत्याकांड में ढिंढोरा ज्यादा, हाथ खाली

सिटी की बेटी अफसाना को कातिलों ने जघन्य तरीके से मार डाला। उसकी हत्या के बाद कातिलों की गिरफ्तारी के लिए एसआईटी से लेकर रांची लोहरदगा पुलिस की संयुक्त टीम तक बनायी गई, लेकिन पुलिस के हाथ अभी तक खाली ही हैं। अधिकारियों को कोई सटीक या जमीनी जानकारी अभी तक हासिल नहीं हो सकी है जिसपर काम तेज किया जाए।