धूमनगंज में सिपाही की हत्या मामले में आया ट्विस्ट, बेटा और पत्‍‌नी गिरफ्तार

ALLAHABAD: धूमनगंज में हुई भदोही में तैनात रहे सिपाही मोतीलाल पाल की हत्या में ट्विस्ट आ गया है। हत्या बेटे ने ही की है। जांच और कड़ाई से पूछताछ के बाद यह तथ्य सामने आया कि यह कदम उसने मां के उकसाने पर उठाया था। पुलिस ने इसके बाद बेटे के बाद मृतक की पत्‍‌नी को भी गिरफ्तार कर लिया है। अब पुलिस के सामने चैलेंज यह पता करना है कि प्रेम विवाह करने वाली महिला ने लम्बा समय साथ गुजारने के बाद अपना सुहाग अपने ही बेटे के हाथों क्यों उजड़वा दिया। इस घटना को लेकर मोहल्ले में तमाम चर्चा रही। पुलिस जांच में जुटी है।

प्रेम विवाह किया था सिपाही ने

सीओ सिविल लाइंस श्रीशचंद्र ने बताया कि मृतक सिपाही मोतीलाल ने अनीता से कई साल पहले प्रेम विवाह किया था। अनीता भी कौशांबी की रहने वाली थी। फिलहाल पुलिस ने मृतक के पिता रामप्रसाद की तहरीर पर पत्‍‌नी अनीता व बेटे प्रिंस के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर दोनों को गिरफ्तार कर लिया है। सीओ के अनुसार अनीता लम्बा समय बीतने के बाद भी अपने ससुराल वालों को पचा नहीं पा रही थी। इसी के चलते उसने कौशांबी छोड़कर धूमनगंज एरिया में मकान बनवाया। उसकी तैनाती भदोही में थी। छुट्टियों में वह यहां आया-जाया करता था। इसके अलावा वह अपने परिवार के सदस्यों से भी मिलता-जुलता रहता था। पुलिस के अनुसार यह बात पत्‍‌नी अनीता को नागवार गुजरती थी और इसे लेकर अक्सर परिवार में झगड़ा हुआ करता था।

शनिवार को भी हुआ था

पूछताछ में पता चला है कि शनिवार को जब मोतीलाल छुट्टी पर आया था तो पत्‍‌नी से उसका किसी बात को लेकर काफी विवाद हुआ था। तब बेटे ने विरोध किया तो उसे भी पढ़ाई को लेकर कड़ी फटकार लगाई। तभी अनीता ने बेटे को उकसाया तो बेटे ने सिपाही के माथे पर गोली मार दी। जिससे उसकी मौत हो गई। गोली लगने के बाद भी वह काफी देर तक तड़पता रहा लेकिन किसी ने भी उसे बचाने का प्रयास नहीं किया। किसी ने पुलिस को सूचना नहीं दी। वहीं सोमवार को हुए शव के पोस्टमार्टम से पता चला है कि सिपाही के माथे पर एक गोली मारी गई थी, जो डॉक्टरों को मिली है। गोली पिस्टल की बताई जा रही है, जबकि घटना के बाद जब पुलिस मौके पर पहुंची, तो उसे पिस्टल की बजाय तमंचा मिला है।

सूनी रह गई भाई की कलाई

सिपाही मोतीलाल की बेटी दिव्या कत्ल के बाद भाई की इस करतूत को छिपाने में लगी हुई थी। वह भाई के प्रेम और रक्षाबंधन को लेकर कसमकस में फंस गई थी। लेकिन राखी बांधने का वक्त आया तो भाई सलाखों के पीछे पहुंच चुका था। दिव्या भाई को याद कर रोती रही, उसे इस बात का दु:ख था कि जिस दिन के लिए एक बहन भाई की कलाई में राखी बांधने के लिए बेसब्री से इंतजार करती है और जब वह दिन आया तो वह भाई के हाथ में राखी नहीं बांध सकी। पुलिस ने हत्यारोपी मां अनीता को महिला थाने में रखा है। सोमवार दोपहर बाद पोस्टमार्टम हाउस से शव टीपी नगर स्थित घर ले जाया गया तो मोहल्ले में मातम छा गया।

मां-बेटा दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ की जा रही है। साथ ही यह भी पता लगाया जा रहा है कि अभियुक्तों के पास हत्या में प्रयुक्त असलहा कहां से आया।

अरुण त्यागी

इंस्पेक्टर धूमनगंज