- 60 रुपए दिए तो फेल, 30 देकर हो गये पास

BAREILLY:

शहर में पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट जारी करने में एक बड़ा खेल चल रहा है। शहर में चल रहे पॉल्यूशन जांच सेंटर्स वाहन ओनर्स से मनमाना फीस वसूल रहे हैं। इन्हें रोकने-टोकने वाला कोई नहीं है। जैसा कस्टमर्स वैसा फीस। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने दूसरे दिन भी जब स्टिंग किया तो मामला काफी चौंकाने वाला रहा। जिस बाइक को पॉल्यूशन टेस्टिंग में एक सेंटर नेकर फेल कर दिया। उसी बाइक को अगले सेंटर ने पास कर दिया।

कर दिया फेल

सैटरडे दोपहर 1.36 पर सिविल लाइंस स्थित जेबी मोटर्स संचालक से हमने वाहन संख्या यूपी 32सीडी 4917 का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनाने को कहा। स्मोको मीटर से पॉल्यूशन की जांच करने के बाद सेंटर संचालक ने पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट जारी करने से मना कर दिया। संचालक का कहना था कि वाहन से मानक से अधिक पॉल्यूशन निकल रहा है। हालांकि, जांच के 50 रुपए लेकर 5 दिन का समय दिया कि बाइक का सर्विसिंग कराकर आएं। उसके बाद यह फीस एडजेस्ट हो जाएगी। निर्धारित डेट के बाद आने पर दोबारा फीस जमा करनी होगी।

कर दिया पास

जेबी मोटर्स सेंटर में वाहन संख्या यूपी 32सीडी 4917 की जांच कराने के बाद हम हम इसी बाइक को लेकर माल गोदाम रोड स्थित भारत मोटर्स सेंटर पर पहुंचे। यहां बैठे कर्मचारी ने भी स्मोको मीटर से बाइक का पॉल्यूशन चेक किया। जिस बाइक की जांच के बाद जेबी मोटर्स ने पॉल्यूशन ज्यादा निकलने पर फेल कर दिया था। उसी बाइक को भारत मोटर्स सेंटर ने पॉल्यूशन के मानक पास कर दिया। 30 रुपए लेकर सेंटर के कर्मचारी ने पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट जारी कर दिया।

करते है खेल

यह खेल शहर के अधिकतर सेंटर पर चल रहा है, जो कि निर्धारित फीस लेने की बजाय अपनी मनमर्जी कर रहे हैं। वहीं पॉल्यूशन के मानक को ध्यान में रखे बिना ही सर्टिफिकेट जारी कर रहे हैं। जिले में 21 पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर्स हैं, जो कि वाहन ओनर्स को लूटने का काम कर रहे हैं। सैटरडे को 'पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के नाम पर धोखा' शीर्षक से खबर पब्लिश होने के बाद डर के मारे कई सेंटर्स शटर गिरा कर गायब हो गये। पुराना आरटीओ के पास स्थित स्टार ऑटोमोबाइल सेंटर का शटर गिरा रहा। वहीं अयूब खां स्थित भीम मोटर्स सेंटर जब हम पहुंचे तो वह बाइक का पॉल्यूशन टेस्टिंग करने से मना कर दिया। कर्मचारी का कहना था कि जेबी मोटर्स या फिर स्टार ऑटोमोबाइल सेंटर चले जाइए।

धुंए का स्टैंडर्ड

वाहन - सीओ - एचसी-पीपीएम

टू व थ्री व्हीलर 2 व 4 स्ट्रोक - 4.5 - 9,000

टू व थ्री व्हीलर 2 स्ट्रोक - 3.5 - 6000

फोर व्हीलर जीएनजी, एलपीजी स्टेज 4 - 0.3 - 200

नोट - सीओ परसेंट में जबकि एचसी पा‌र्ट्स पर मिलियन में मेजर होता है।