RANCHI : जैसे पारा चढ़ रहा है, बिजली की 'दगाबाजी' भी शुरु हो गई है। सिटी के ज्यादातर इलाकों में पिछले कुछ दिनों से छह से आठ घंटे तक पावर कट का सिलसिला चलता आ रहा है। दिन के साथ रात में भी बिजली की आंखमिचौली चल रही है। रविवार को कोकर, लालपुर, मोरहाबादी, कुसुम बिहार, करमटोली, रातू रोड, कर्बला चौक, कांटाटोली, हरमू, अशोक नगर, डोरंडा, कुसई कॉलोनी, हिनू, किल्बर्न कॉलोनी जैसे कई इलाकों में दिनभर बिजली की लोड शेडिंग का खेल चलता रहे। हालात यह रही कि गर्मी और बिजली की मार से लोग घंटों तक बिलबिलाते रहे।

बिजली की जारी रही आंखमिचौली

रविवार को राजधानी रांची के लोग भीषण गर्मी के बीच दिन भर बिजली के लिए त्राहिमाम करते रहे। दिनभर बिजली के आने-जाने का सिलसिला चलता रहा। हालात यह थी कि कई इलाकों में बाशिंदों को आठ बार पावर कट का सामना करना पड़ा। सबसे बड़ी बात कि बिजली कब आएगी और कब जाएगी, इसका कोई अता-पता भी नहीं चल रहा था। ऐसे में लोग गर्मी में बिन बिजली के घंटों तक 'कराहते' रहे।

इन इलाकों में घंटों रहा पावर कट

कोकर, लालपुर, मोरहाबादी, कुसुम बिहार, करमटोली, रातू रोड, कर्बला चौक, कांटाटोली, हरमू, अशोक नगर, डोरंडा, कुसई कॉलोनी, हिनू, किल्बर्न कॉलोनी समेत कई और इलाके।

आज इन इलाकों में नही रहेगी बिजली

11 केबी रातू रोड और 11 केबी पहाड़ी मंदिर फीडर में आज मेंटेनेंस का काम किया जाएगा इस वजह से 11 बजे से शाम के 4 बजे तक कई इलाकों में पावर कट रहेगा। इसमें शिवपूरी, आर्यपूरी, रातू रोड, इंद्रपूरी, पहाड़ी मंदिर, मधुकम, हरमू रोड, में बिजली नही रहेगी। इसके अलावा 11 केबी हिनू फीडर में काम करने के कारण एक बजे से तीन बजे हिनू, शुक्ला कॉलोनी, किलबर्न कॉलोनी में बिजली नहीं रहेगी।

डिमांड बढ़ी, सप्लाई कम

बिजली विभाग के मुताबिक, गर्मी के मौसम में बिजली की डिमांड काफी बढ़ जाती है। खासकर पीक आवर में सबसे ज्यादा बिजली की खपत होती है, लेकिन सप्लाई कमोबेश वैसी ही रहती है। बिजली सप्लाई में बढ़ोतरी नहीं होने से ही लोड शेडिंग की नौबत आ रही है। रविवार को रांची सर्किल को 250 मेगावाट ही बिजली मिली, जिस कारण भी पावर कट की समस्या लोगों को झेलनी पड़ी।

पावर प्रोडक्शन में आई गिरावट

झारखंड में जरूरत के हिसाब से पावर प्रोडक्शन नहीं हो रहा है। यहां के कई पावर प्लांट से कैपासिटी के कम पावर प्रोडक्शन हो रहा है। टीवीएनएल की एक यूनिट से इन दिनों पावर प्रोडक्शन हो रहा है, जबकि बाकी यूनिट ठप है, जिस वजह से राजधानी समेत कई शहरों में बिजली की आपूर्ति चरमरा गई है।

मेंटनेंस व पोल शिफ्टिंग का काम

पावर कट की वजह मेंटनेंस वर्क व पोल शिफ्टिंग के अलावे केबुल बदलने का चल रहा काम भी है। बिजली विभाग का कहना है मेंटनेंस का काम जून तक चलेगा, ऐसे में हर दिन बिजली की लोड शेडिंग होती रहेगी। दरअसल, हर साल गर्मी आते ही ट्रांसमिशन लाइन खींचने तो कभी ब्रेक डाउन के नाम पर घंटों तक बिजली काट दी जाती है।