रांची : मारवाड़ी सहायक समिति पिछले 114 साल से रथयात्रा की पूरी जिम्मेदारी निभाती आ रही है। इसका कारण भी है, 1913 में ही जगन्नाथ रथयात्रा के दिन इस समिति का गठन किया गया था। गठन के दिन से लेकर आज तक रथयात्रा के दिन का पूरा काम, साज-सज्जा, पुष्प, प्रसाद से लेकर रस्से तक की व्यवस्था समिति करती आ रही है। यही नहीं, समिति ने 2010 में एक सभागार का भी निर्माण कराया। यहां समय-समय पर चिकित्सा शिविर आदि का भी आयोजन होता रहता है।

पुष्प-प्रसाद की व्यवस्था भी

भगवान जगन्नाथ, बलराम और सुभद्रा जिस रथ पर सवार होते हैं, उसकी सजावट का जिम्मा समिति पर है। यह परंपरा सौ साल से चली आ रही है। रथयात्रा के दिन रथ को फूलों से सजाया जाता है। इसके अलावा भी अन्य श्रृंगार भी समिति ही करती है। इस दिन भगवान की भी सजावट समिति की ओर से की जाती है। ढाई सौ के करीब महिला-पुरुष लक्षार्चना में भाग लेते हैं। उनके लिए पुष्प एवं प्रसाद की व्यवस्था भी समिति ही करती है और समिति के लोग लक्षार्चना के दौरान भाग ले रहे भक्तों को पुष्प आदि भी देते रहते हैं। साउंड सिस्टम, विद्युत व्यवस्था भी समिति ही करती है।

खोया-पाया शिविर

इसके अलावा समिति मेला में खोया-पाया शिविर भी लगाती है। सौ सदस्य तो दिन-रात लगे रहते हैं। साथ ही इस बार करीब पांच सौ सदस्य सुरक्षा से लेकर अन्य इंतजाम में लगे रहेंगे। रथ मेला समिति के संयोजक सज्जन पाडि़या ने बताया कि इस संदर्भ में प्रशासन का भी सहयोग रहता है।

तीन सौ मीटर के रस्से से खींचा जाएगा प्रभु का रथ

समिति के अध्यक्ष पवन पोद्दार एवं उपाध्यक्ष मनोज बजाज व कशिन साबू ने बताया कि करीब तीन सौ मीटर रस्सा लगता है। वह काफी मोटा रस्सा रहता है। यह काफी मजबूत होता है ताकि हजारों लोग प्रभु का रथ खींचकर पुण्य का लाभ ले सकें।

-:::::::::::::::::::

रथयात्रा की तैयारियां जोरों से चल रही हैं। मंदिर की सजावट और रथ के लिए विशेष रूप से मालाकार को बाहर से बुलाया गया है। समिति के सभी पदाधिकारी व कार्यसमिति के लोग प्रात: छह बजे से ही सेवा कार्य मे लग जाते हैं।

सज्जन पडि़या, संयोजक जगन्नाथपुर मंदिर व्यवस्थापक

------

अग्रवाल सभा की ओर से यहां पिछले 40 साल से पांच रुपये में पूड़ी-सब्जी की व्यवस्था की जाती रही है। सुबह पांच से लेकर संध्या सात बजे तक व्यवस्था रहती है। हजारों लोग इसका लाभ उठाते हैं।

-मनोज बजाज, उपाध्यक्ष, मारवाड़ी सहायक समिति एवं अग्रवाल सभा।

----------

बहुत ही गर्व की बात है कि सहायक समिति की स्थापना काल से ही भगवान जगन्नाथ मंदिर की सेवा हमारे पूर्वजों द्वारा की जा रही है, जिसका पालन हम सब आज तक निरंतर कर रहे हैं। यह पुनीत कार्य है और आगे भी जारी रहेगा।

ललित पोद्दार, निवर्तमान अध्यक्ष

----------

वर्तमान समिति

अध्यक्ष : पवन पोद्दार

उपाध्यक्ष : मनोज बजाज व किशन साबू

सचिव : प्रदीप राजगढि़या

कोषाध्यक्ष : रतन मोर

सहसचिव : प्रमोद सारस्वत

सहसचिव : मनोज चौधरी

आंतरिक अंकेक्षक : कमल खेतावत

निवर्तमान अध्यक्ष : ललित पोद्दार

जगन्नाथपुर मंदिर व्यवस्थापक संयोजक : सज्जन पाडि़या

9999