राष्ट्रपति का चुनाव आज, उत्तराखंड से 10144 मत

Mon 17-Jul-2017 07:40:27

- 10 बजे से 5 बजे के बीच विधानसभा के कक्ष संख्या- 321 द्वितीय तल पर होगा मतदान

- उत्तराखंड में 70 विधायक, 5 लोकसभा सांसद और 3 राज्य सभा सांसदों का है मत

प्वाइंटर्स-

एक विधायक का मत- 64

एक सांसद के पास 708 मत

- राज्य से कुल 10144 मत

- एनडीए प्रत्याशी को 57 विधायकों, 5 लोकसभा सदस्य समेत 2 निर्दलीय विधायकों का कुल 7316 मत

- - यूपीए प्रत्याशी को 11 विधायकों, 3 राज्यसभा सांसदों का 2828 मत

DEHRADUN:

राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज विधानसभा में मतदान किया जाएगा। मतदान सुबह क्0 बजे से भ् बजे के बीच होगा। आपको बता दें कि उत्तराखंड में 70 विधानसभा सदस्य, भ् लोकसभा सांसद और फ् राज्य सभा सांसद हैं, जो राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान करेंगे।

निर्दलीय विधायक एनडीए के साथ

आज देश के क्7वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए मत डाले जाएंगे। जबकि ख्0 जुलाई को मतदान की गणना होगी। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर एनडीए के रामनाथ कोविंद और यूपीए की मीरा कुमार आमने सामने हैं। राष्ट्रपति चुनाव के लिए उत्तराखंड में भी तैयारी पूरी हो चुकी है। उत्तराखंड विधानसभा में 70 सीटें हैं। जिनमें से भ्7 विधायक बीजेपी के हैं। क्क् कांग्रेस के जबकि ख् निर्दलीय विधायक हैं। निर्दलीय विधायक राम सिंह कैडा, प्रीतम पंवार ने पहले ही एनडीए के प्रत्याशी को समर्थन देने की बात कही है। उत्तराखंड में लोकसभा के भ् सांसद हैं। जो बीजेपी के हैं। जबकि फ् राज्यसभा मेंबर हैं। जो कांग्रेस के हैं। सूबे में विधानसभा के एक सदस्य के पास म्ब् मत हैं और सांसद के पास 708 मत हैं। ऐसे में राज्य से कुल क्0क्ब्ब् मत हैं। जिनमें से वर्तमान में एनडीए प्रत्याशी को भ्7 विधायकों, भ् लोकसभा सदस्य समेत ख् निर्दलीय विधायकों का 7फ्क्म् मत है। जबकि यूपीए प्रत्याशी को क्क् विधायकों, फ् राज्यसभा सांसदों का ख्8ख्8 मत हैं।

चुनाव प्रक्रिया

विधानसभा से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति निर्वाचन ख्0क्7 के लिए कक्ष संख्या- फ्ख्क् द्वितीय तल विधान सभा भवन देहरादून में क्0 बजे से शाम भ्:00 बजे के बीच होगा। निर्वाचन आयोग से मिले निर्देश के अनुसार मतदान के दिन मतदान स्थल पर मोबाइल फोन, कॉर्डेलेस फोन, वायरलेस सैट तथा कैमरा आदि लाना प्रतिबंधित है। निर्वाचकगण देहरादून स्थित विधानसभा भवन के द्वितीय तल पर अपना परिचय पत्र दिखाकर मतदेय कक्ष में प्रवेश करेंगे तथा मतदान करने के उपरान्त मतदान कक्ष से बाहर निकल जायेंगे।

inextlive from Dehradun News Desk

 
Web Title : President Election Today