-झारखंड में पहली बार कोल्हान यूनिवर्सिटी द्वारा की जा रही शुरुआत

-ग्रेजुएशन पार्ट वन का एग्जामिनेशन फॉर्म 20 जून से भरा जाएगा

-फॉर्म में सिर्फ फोटो और अटेंडेंस परसेंटेज के लिए रहेगी जगह, बाकी डिटेल पहले से भरा रहेगा

JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के स्टूडेंट्स बहुत जल्दी एक और बदलाव से रूबरू होंगे। इस बार एग्जामिनेशन फॉर्म में बदलाव किया गया है। पार्ट वन का एग्जामिनेशन फॉर्म ख्0 जून से भरा जाएगा। खास बात यह है कि इस बार एग्जामिनेशन स्टूडेंट्स को उनके नाम से प्रोवाइड किए जाएंगे और वह भी प्रिंटेड। एग्जामिनेशन फॉर्म में स्टूडेंट्स का अड्रेस, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर और ई-मेल अड्रेस प्रिंटेड होगा। झारखंड में ऐसा पहली बार किया जा रहा। एग्जामिनेशन फॉर्म यूनिवर्सिटी में अवेलबल हैं। कॉलेजों से फॉर्म मंगवाने को कहा गया है।

सिर्फ फोटो चिपकाना है और अटेंडेंस का परसेंटेज लिखना होगा

रेगुलर स्टूडेंट्स को एग्जामिनेशन फॉर्म में ज्यादा कुछ भरने की जरूरत नहीं होगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के समय स्टूडेंट्स द्वारा भरे गए डिटेल्स एग्जामिनेशन फॉर्म में होंगे। स्टूडेंट्स को सिर्फ अपना एक फोटो फॉर्म में चिपकाना होगा और अटेंडेंस का परसेंटेज लिखकर उसे प्रिंसिपल से फॉरवर्ड कराना होगा। जो स्टूडेंट्स लास्ट इयर फेल थे उन्हें एग्जामिनेशन फॉर्म में अपना एडरेस, मोबाइल नंबर और ईमेल आदि भरना होगा। स्टूडेंट्स को एग्जामिनेशन फॉर्म भरते समय फॉर्म के भ्0 रुपए अलग से जमा करने होंगे।

गलती हो सुधार लें

ग्रेजुएशन पार्ट वन के स्टूडेंट्स की रजिस्ट्रेशन स्लिप कॉलेज भेज दी गई है। सभी रजिस्ट्रेशन स्लिप को कोल्हान यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया गया है। अगर किसी स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन में किसी तरह का करेक्शन करना हो तो वे ख्0 जून तक ऐसा कर सकते हैं। इसके बाद स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन स्लिप में सुधार करने का मौका नहीं दिया जाएगा।

क्फ् से ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड की कॉपियों का इवेल्यूएशन

कोल्हान यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन पार्ट थर्ड की कॉपियों का इवेल्यूएशन क्फ् जून से होगा। एग्जामिनर को अप्वॉइंटमेंट लेटर जारी कर दिया गया है। अगर किसी एग्जामिनर को किसी तरह की प्रॉब्लम हो तो उन्हें कंसर्न सब्जेक्ट के एचओडी या प्रोफेसर इंचार्ज के सामने बात रखने का निर्देश दिया गया है। इवेल्यूएशन सेंटर पर भेजे गए इंस्ट्रक्शन को एकॉर्डिग ही कॉपियों के इवेल्यूएशन का काम करने के कहा गया है। इस बार कॉपियों में रोल नंबर की जगह बारकोड रहेगा जिससे एग्जामिनीज की पहचान किसी को न हो।

पार्ट वन के स्टूडेंट्स को प्रिंटेड एग्जामिनेशन फॉर्म प्रोवाइड कराए जाएंगे। उसमें स्टूडेंट्स का पूरा डिटेल पहले से भरा रहेगा। उन्हें सिर्फ फोटो चिपकाना है और अटेंडेंस का परसेंट लिखना है। इससे गलतियों को रोकने में सहायता मिलेगी और स्टूडेंट्स का पूरा डिटेल यूनिवर्सिटी के पास रहेगा। झारखंड में ऐसा पहली बार किया जा रहा है।

- डॉ गंगा प्रसाद, एग्जामिनेशन कंट्रोलर, केयू