-चीला कैनाल बैंक की डीपीआर तैयार, केंद्र के अनुमति का इंतजार

-वर्तमान समय में अकेले यूजेवीएनएल कर रहा है 26.46 मेगावाट का उत्पादन

DEHRADUN: सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले दिनों में उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड (यूजेवीएनएनलल) दून में सोलर एनर्जी का उत्पादन ख्म् मेगावाट से बढ़ाकर 98 मेगावाट तक कर सकता है। इसके लिए डीपीआर तैयार हो चुकी है। केवल केंद्र की कैनाल बैंक योजना का इंतजार बाकी है। इसके बाद दून के चीला पावर हाउस के पास मौजूद कैनाल बैंक पर सोलर एनर्जी का उत्पादन शुरू हो जाएगा।

7ख् मेगावाट सौर ऊर्जा की डीपीआर तैयार

उत्तराखंड जल विद्युत निगम बिजली उत्पादन में सबसे अग्रणी उपक्रमों अपनी पहचान रखता है। यूजेवीएनएल अब सोलर एनर्जी उत्पादन में अपने कदम बढ़ा रहा है। खास बात यह है कि वर्तमान समय में यूजेवीएनएल डाकपत्थर बैराज के पास कैनाल बैंक में ख्म्.ब्म् मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन कर यूपीसीएल का दे रहा है। यूजेवीएनएल राज्य हित में इसको बेहतर बता रहा है। लेकिन यूजेवीएनएल ने ऋषिकेश स्थित अपने ही चीला पावर हाउस के किनारे दो किमी क्षेत्रफल तक करीब 7ख् मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए डीपीआर तैयार हो चुकी है। लेकिन केंद्र की मंजूरी का इंतजार बाकी है। यूजेवीएनएल के अधिकारियों के अनुसार केंद्र कैनाल बैंक स्कीम के तहत डेढ़ करोड़ प्रति मेगावाट की दर से सब्सिडी देता है। जबकि कैनाल टॉप के लिए तीन करोड़ रुपए सब्सिडी देता है। यूजेवीएनएल इसका भरपूर लाभ लेकर अब सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए अपनी डीपीआर तैयार कर चुका है।

वर्तमान में ख्म्.म्ब् मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन

खास बात यह है कि निगम प्राइवेट लैंड में भी सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए तैयारी कर रहा है। इसके लिए बाकायदा निगम ने 8क् मेगावाट बिजली के उत्पादन के लिए प्राइवेट लैंड की सर्वे पूरी कर दी है। इधर, निगम फिलहाल ख्म्.म्ब् मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन कर रहा है। जिसमें ढकरानी से सात मेगावाट, ढालीपुर से 7.भ्0 व ढाक पत्थर बैराज से ब्.भ्0, ढकरानी कॉलोनी से क्.ब्म् व खोदरी से ब्.98 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन कर रहा है। यूजेवीएनएल के मीडिया प्रभारी बिमल डबराल के अनुसार काशीपुर में भी 8क् मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए लैंड सर्वे की तैयारी चल रही है।