pure water bareilly news campign TDS

Local

दूषित पेयजल से खतरे में जिंदगानी

Wed 13-Sep-2017 07:40:42

- ट्यूजडे को मुन्ना खां का नीम सैलानी पर लगाया गया शुद्ध पानी टेस्ट कैंप

- कैम्प में मोहल्ले के करीब 50 लोगों ने कराया पीने का पानी टेस्ट, 85 प्रतिशत का टीडीएस मानक से खराब

<- ट्यूजडे को मुन्ना खां का नीम सैलानी पर लगाया गया शुद्ध पानी टेस्ट कैंप

- कैम्प में मोहल्ले के करीब भ्0 लोगों ने कराया पीने का पानी टेस्ट, 8भ् प्रतिशत का टीडीएस मानक से खराब

BAREILLYBAREILLY :

शुद्ध पानी की हकीकत को उजागर कर रही 'पानी में धोखा' मुहिम के तहत दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने ट्यूजडे को मुन्ना खां नीम पुराना शहर सैलानी पर छोटी- छोटी खुशियां एनजीओ के सहयोग से कैंप लगाया। कैम्प में अपने घरों का करीब भ्0 लोगों ने पीने का पानी टेस्ट कराया। जिसमें से करीब 8भ् प्रतिशत लोगों के घरों का पानी पीने लायक नहीं निकला। पानी का टीडीएस इतना अधिक बढ़ा हुआ था कि लंबे समय तक पानी का यूज करने से तमाम बीमारियां घर कर जाएंगी। पानी टेस्ट कराने के बाद जब लोगों को दूषित पानी की जानकारी हुई तो वह दंग रह गए। पानी टेस्ट कराने के बाद पब्लिक ने दैनिक जागरण आईनेक्स्ट को शुद्ध पानी के लिए अवेयर करने को थैंक्स बोला.

शुद्ध पानी के मानक

एक्सपर्ट के मुताबिक शुद्ध पानी का नार्मल टीडीएस ब्0- क्ख्0 के बीच का होना चाहिए। जबकि पीएच की स्टैंडर्ड वैल्यू 7.भ् से क्क् तक होना चाहिए। पीएच वैल्यू इससे अधिक या कम होने पर उसे तुरंत मेंटेन कराना चाहिए।

आज मेस्कॉट प्ले स्कूल पर लगेगा कैंप

पेयजल की शुद्धता माने के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट आज साई धर्म कांटा स्थित मेस्कॉट प्ले स्कूल पर सुबह 9 बजे से क्0 बजे तक पीएच और टीडीएस टेस्ट कैंप लगाएगा। आप भी कैंप में पहुंच कर फ्री में पानी की जांच करा सकते हैं.

पब्िलक की बात

शुद्ध पानी के लिए अवेयर करना अच्छा अभियान है। मोहल्ले के अधिकांश लोगों तो यही नहीं जानते थे कि पीएच भी ठीक होना चाहिए। टीडीएस चेक कराया तो बढ़ा हुआ पता चला। हम तो शुद्ध पानी समझकर पी रहे थे।

शहनवाज खान, बिजनेसमैन

हम लोग दूषित पानी पी रहे थे इसकी जानकारी आज टीडीएस चेक कराने पर हुई। तुरंत शुद्ध पानी का इंतजाम करेंगे। परिवार स्वस्थ रहे.

बसर खान, बिजनेसमैन

मुझे तो पता ही नहीं था कि उनके नल में टीडीएस लेवल इतना अधिक है। पानी टेस्ट कैंप से हमें बड़ी जानकारी और राहत मिली है। अब मैं शुद्ध पानी के लिए आरओ लगवाऊंगा.

शरूफ मियां, बिजनेसमैन

पानी की जांच कराने राजेन्द्रनगर से आया था। जो पानी घर में पिया जा रहा है, वह दूषित है इस बात का पता जांच में चला। टीडीएस लेवल मेंटेन हो सके इसके लिए जरूरी उपाय करूंगा।

रघुवीर, प्राइवेट जॉब

inextlive from Bareilly News Desk

Related News