-रेलवे ने लग्जरी ट्रेंस का किराया किया आधा

-कॉमन मैन की इस ट्रेन में सफर करने की हसरत होगी पूरी

VARANASI

अब तक लोग लग्जरी ट्रेन को सिर्फ देखते थे और उसके बारे में सुनते थे, पर अब उसमें शाही सफर कर पाएंगे। रेल मंत्रालय ने देश की लग्जरी ट्रेंस का किराया लगभग आधा करने का डिसीजन लिया है। इंडिया की प्रीमियम लग्जरी ट्रेंस में महाराजा एक्सप्रेस, पैलेस ऑन व्हील्स, गोल्डन चैरियट, डक्कन ओडिशी और रॉयल ओरिएंट शामिल हैं। इन ट्रेंस का किराया अधिक होने के कारण कॉमन मैन इसमें सफर नहीं कर पाता था। लेकिन किराया हाफ होने पर स्पेशल ट्रेन का टिकट उनके बजट में आ जाएगा। बता दें कि इन ट्रेंस में विदेशी टूरिस्ट्स की संख्या घटने के बाद रेलवे ने यह फैसला लिया है। इसका सीधा फायदा कॉमन पैसेंजर्स को मिलेगा।

एक रात का किराया 52 हजार

रेलवे के इन लग्जरी ट्रेंस में किराया आधा होने पर महाराजा जैसी ट्रेन में सफर करने का सपना पूरा होगा। खास बात यह कि वाराणसी कैंट स्टेशन से डोमेस्टिक टूरिस्ट भी इस ट्रेन में बुकिंग करा पाएंगे। इन ट्रेंस में पीक सीजन के दौरान एक रात का किराया लगभग 52 हजार रुपए होता है, जबकि सामान्य दिनों में किराया 34 हजार तक तय किया गया है। लग्जरी ट्रेंस का किराया कम करने का फैसला रेलवे ने ढुलाई चार्ज कम करने के बाद लिया है। इस फीस का वहन राज्य पर्यटन विभाग, ट्रेंस से संबंधित स्टेक होल्डर जैसे आईआरसीटीसी जैसी कंपनियां करती हैं। ये कंपनियां रेलवे के साथ तालमेल कर इन ट्रेंस का संचालन करती हैं।

सैलून का सपना होगा पूरा

खास बात यह कि आम आदमी जिन्होंने अब तक लग्जरी सैलून, इंस्पेक्शन कोचेज के बारे में सिर्फ सुना है अब वे भी इसे किराये पर ले सकेंगे। इन ट्रेंस का यूज अब तक राष्ट्रपति, पीएम और रेलवे के सीनियर ऑफिसर ही करते आए हैं। इन ट्रेंस में दो बेडरूम, लाउंज, किचन और टॉयलेट बना होता है। बता दें कि इधर बीच विदेशियों में लग्जरी ट्रेंस का अट्रैक्शन कम हुआ है।

लग्जरी ट्रेंस में सफर करने के लिए आईआरसीटीसी के पास बहुत क्वैरीज आती थी। अब किराया आधा होने पर आम आदमी भी इसमें सफर कर सकेगा। यह अच्छा डिसीजन साबित होगा।

अश्वनी श्रीवास्तव, सीआरएम

आईआरसीटीसी लखनऊ