-रेलवे पैसेंजर्स को प्रोवाइड कराएगा वाई-फाई

-ट्रैक साइड लग रहा डिवाइसेस बंगलुरू-चेन्नई सेक्शन को पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया

VARANASI

ट्रेन की जर्नी में अब आप बोर नहीं होंगे। सफर के दौरान अब पैसेंजर्स को वाई-फाई का एक्सेस भी मिलेगा। देश के मेन रेलवे स्टेशंस पर वाई-फाई की सर्विस स्टार्ट करने के बाद रेलवे देश भर में चलने वाली प्रमुख सुपरफास्ट, मेल व एक्सप्रेस ट्रेंस में भी इसको शुरू करने जा रहा है। हालांकि अभी यह सर्विस तेजस, गतिमान, राजधानी और कुछ शताब्दी ट्रेंस तक ही सीमित है। इसके स्टार्ट हो जाने पर अन्य ट्रेंस के भी पैसेंजर इंटरनेट का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए बैंगलुरू-चेन्नई सेक्शन को पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है।

होगी सुविधा

अभी तक ट्रेन में वाई-फाई सर्विस सेटेलाइट के थ्रू प्रोवाइड कराया जा रहा है। जो कि बहुत महंगा पड़ रहा है। अभी तक हाई स्पीड ट्रेंस में ही सेटेलाइट के थ्रू वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है। जिससे काम चल जा रहा है। लेकिन जब सभी ट्रेंस में वाई-फाई देना होगा तब यह संभव नहीं होगा। नयी टेक्निक के तहत अब रेलवे पूरे ट्रैक पर एक निश्चित डिस्टेंस पर वाई-फाई डिवाइसेस लगाएगी, जिससे लोगों को एररलेस इंटरनेट मिलने में किसी तरह की कोई मुश्किल नहीं आयेगी। अकेले बनारस से ट्रेंस में डेली एक लाख से अधिक लोगों को आना-जाना है।

IIT चेन्नई व सी-डॉट बने सहभागी

रेलवे ने सुपरफास्ट, एक्सप्रेस व मेल ट्रेन में वाई-फाई सर्विस को स्टार्ट करने के लिए आईआईटी चेन्नई और सी-डॉट से हाथ मिलाया है। बहरहाल अभी इसके लिए बैंगलुरू-चेन्नई सेक्शन को पायलट प्रोजेक्ट के लिए चुना गया है। अगले छह महीने में इसे सभी ट्रेंस में स्टार्ट करने की तैयारी है। जब से सोशल मीडिया का चलन बढ़ा है तब से डाटा की खपत भी बढ़ी है। यही नहीं कई सारे वर्क इंटरनेट के थ्रू होने लगे हैं। ऐसे में जर्नी के दौरान बहुत सारे वर्किंग पैसेंजर्स को ट्रेन में इंटरनेट न होने से बहुत प्रॉब्लम होती है।

आज प्रत्येक इंसान की इंटरनेट जरूरत बन चुका है। ऐसे में रेलवे ट्रेंस में वाई-फाई की सुविधा देने के लिए प्रयास कर रहा है। पायलट प्रोजेक्ट पूरा होते ही पैसेंजर्स को यह सुविधा मिलने लगेगी।

नीरज शर्मा, सीपीआरओ

नॉर्दन रेलवे, नई दिल्ली