JAMSHEDPUR: सिदगोड़ा स्थिति सूर्यधाम में बनने वाले भव्य श्रीराम मंदिर का सोमवार को विधि-विधान से भूमि पूजन किया गया। मंदिर समिति के महामंत्री सुशांत पांडा ने सपत्‍‌नीक मुख्य यजमान की भूमिका निभाई। इसके बाद स्थानीय निवासी और भाजपा भी बारीडीह मंडल की सदस्य माया देवी द्वारा मुख्यमंत्री के लिए रखी गई शिव चर्चा की मन्नत उतारी गई। मंदिर परिसर में लगभग पांच सौ महिलाओं, मंदिर समिति के सदस्यों और आस-पास के लोगों ने शिव चर्चा की। आरती के बाद इस अनुष्ठान की समाप्ति हुई। इसके बाद सोनमंडप के ऊपरी तल्ले का उद्घाटन के लिए आने मुख्यमंत्री रघुवर दास खराब मौसम के कारण नहीं आ सके। उन्होंने फोन मंदिर समिति के लोगों स्थितियों से अवगत कराया और उपायुक्त अमित कुमार से सोन मंडप के ऊपरी तल्ले का उद्घाटन कराने का निर्देश दिया। शाम को आंधी और बारिश बंद होने के बाद उपायुक्त अमित कुमार, डीडीसी सूरज कुमार, मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पवन अग्रवाल, गुंजन यादव और मंदिर समिति के कार्यकारी अध्यक्ष कमलेश सिंह आदि ने सोन मंडप के ऊपरी तल्ले का उद्घाटन किया।

रखा गया था प्रस्ताव

बताते चलें कि यह मंदिर अयोध्या में प्रस्तावित श्रीराम लला के भव्य मंदिर का छोटा रूप होगा। गत छठ के मौके पर मंदिर परिसर में हुई सूर्य मंदिर समिति के पदाधिकारियों व सदस्यों की बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया था कि सूर्य धाम में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम का भव्य मंदिर बनना चाहिए। इस प्रस्ताव पर मंदिर समिति के संरक्षक व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अपनी सहमति दे दी थी। इसके बाद मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित श्रीराम मंदिर के चित्र एकत्रित किए। साथ में क्भ्-ख्0 मंदिरों के नक्शे भी बनाए गए। अंत में निर्णय लिया गया कि अयोध्या में प्रस्तावित श्रीराम मंदिर का छोटा रूप ही बनाया जाएगा।

अंत में लोगों के बीच प्रसाद वितरण किया गया। लगभग दो हजार लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। उपरोक्त सभी कार्यक्रमों में रामबाबू तिवारी, लक्ष्मीकांत सिंह, कुलवंत सिंह बंटी, अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष गुरुदेव सिंह राजा, खेमलाल चौधरी, संजीव सिंह, भूपेंद्र सिंह, हरेराम सिंह सहित तमाम लोग मौजूद थे।