RANCHI: यदि आपने भी स्वच्छ भारत मिशन शहरी के तहत फ‌र्स्ट इंस्टॉलमेंट लेकर टॉयलेट नहीं बनवाया है, तो आपके पास एक सप्ताह का अंतिम समय है। इस दौरान टॉयलेट निर्माण पूरा नहीं करवाते हैं, तो आपके घर के सामने ही सारा कचरा डंप किया जाएगा। इस संबंध में रांची नगर निगम की ओर से हल्ला बोल कार्यक्रम शुरू किया गया है, जिसके तहत वार्ड ब्ब् में नगर निगम के अधिकारियों ने टॉयलेट निर्माण पूरा करवाने वालों को सेकेंड इंस्टॉलमेंट का चेक सौंपा। साथ ही पैसा लेकर टॉयलेट नहीं बनवाने वालों को चेतावनी दी। मौके पर एएमसी दिव्यांशु झा, डीएमसी संजय कुमार, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव आफिसर रामकृष्ण कुमार, असिस्टेंट हेल्थ आफिसर डॉ। किरण, सिटी मैनेजर समेत नगर निगम की इंफोर्समेंट टीम भी मौजूद थीं।

पहले गांधीगीरी, बाद में एक्शन

राजधानी में टॉयलेट बनाने का काम अब भी धीमा है। ऐसे में वार्डो में जाकर लोगों को जागरूक करने के लिए निगम के अधिकारी गांधीगीरी कर रहे है। पहले लाभुकों को प्यार से समझाया जा रहा है। साथ ही उन्हें जागरूक करने के लिए भी घर तक अधिकारी जा रहे हैं। इसके बाद भी अगर लाभुक टॉयलेट नहीं बनाएंगे, तो उनपर कार्रवाई तय है।

आइ इंपैक्ट

पेपर बैग में बांटने लगे कचरा

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में छपी थी खबर

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में खबर छपने के बाद रांची नगर निगम एक्शन में आया है। स्वच्छ भारत के अभियान के तहत घरों में टॉयलेट नहीं बनाने वालों को निगम के अधिकारी अब पेपर बैग में कचरा बांट रहे है। कुछ दिन पहले जब इस अभियान की शुरुआत हुई थी तो निगम के अधिकारी पालीथीन में लोगों को कचरा बांट रहे थे। ऐसे में दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में हमने खबर छापी थी कि राजधानी में पालीथीन पर रोक लगाने की जिनकी जिम्मेवारी है वे लोग ही पालीथीन का इस्तेमाल कर रहे है।