- जिले की हर राशन शॉप में लगाई जाएगी पीओएस मशीन

- पूर्ति विभाग द्वारा एक निजी कंपनी को दी गई है जिम्मेदारी

DEHRADUN: जिले की सभी राशन की दुकानों का हिसाब किताब अब ऑनलाइन होगा। इसके लिए सभी दुकानों में पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल्स) मशीनें लगाई जाएंगी। राशन लेने के लिए की जाने वाली पेमेंट सीधे ग्राहक के खाते से हो सकेगी। जिला पूर्ति विभाग ने इसके लिए एक निजी कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी है। ये कंपनी सभी राशन शॉप्स में पीओएस मशीन लगाएगी और दुकान का रोज का हिसाब किताब भी करेगी। जल्द ही विभाग की ये योजना धरातल पर दिखेगी।

सभी दुकानों में लगेंगी पीओएस

सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों में एक-एक पैसे का हिसाब दुरुस्त हो इसके लिए ऑनलाइन पेमेंट व्यवस्था लागू की जा रही है। जल्द ही जिला पूर्ति विभाग द्वारा तय की गई निजी कंपनी द्वारा जिले की हर राशन शॉप में पीओएस मशीन लगाई जाएगी, जिसके जरिए राशन उपभोक्ता अपने डेबिट कार्ड से राशन की कीमत स्वाइप कर चुका सकेंगे। इस व्यवस्था से राशन डीलर पैसे वसूलने में मनमानी भी नहीं कर सकेगा और राशन शॉप का हिसाब किताब भी विभाग चेक कर सकेगा।

ख् मीट्रिक टन राशन का वितरण

जिला पूर्ति विभाग के अनुसार जिले में एक हजार से ज्यादा राशन शॉप्स हैं। इन दुकानों के जरिए हर महीने ख् मीट्रिक टन राशन का वितरण किया जाता है। पीओएस से भुगतान के चलते यह देखा जा सकेगा कि रोजाना कितना राशन डीलर द्वारा वितरित किया गया है। जिले में बीपीएल, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा, अंत्योदय योजना के तीन लाख से भी ज्यादा कार्ड हैं।

----------------

- सरकार की ओर से सभी राशन शॉप्स में पीओएस मशीन लगाये जाने का फैसला लिया गया है। इससे राशन में हो रही धांधली पर रोक लगेगी। हम इस पहल का स्वागत करते हैं।

विक्रम

-----------------

-लंबे समय के मशक्कत के बाद आखिरकार योजना धरातल पर उतरने जा रही है। अब राशन शॉप्स में फर्जीवाड़ा नहीं हो पाएगा। विभाग के साथ ही जनता को भी इससे लाभ होगा।

अंकित

----------------

- ये अच्छी बात है कि पूर्ति विभाग इस तरह की पहल कर रहा है। कई बार राशन डीलरों द्वारा राशन की ज्यादा कीमत वसूलने के मामले सामने आते रहे हैं, इस योजना से पारदर्शिता आएगी।

अनीता

----------------

- जल्द से जल्द और हर राशन शॉप में पीओएस मशीनें लगाई जानी चाहिए। लोगों को इससे लाभ मिलेगा। राशन डीलर मनमानी नहीं कर पाएंगे और सरकारी राशन में धांधली पर भी रोक लगेगी।

राजेन्द्र

---------------

- सरकारी राशन के वितरण में पारदर्शिता आए। किसी तरह की धांधली न होने पाए इसके लिए यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। जिले की हर राशन शॉप में अब पीओएस मशीनें लगाई जाएंगी।

पीएस पांगती, ज्वाइंट कमिश्नर।