- दो वर्षीय बीएड सत्र 2015- 17 के सिलेबस पर लगी मुहर

- बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक में सिलेबस पर लगी मुहर

Meerut: सीसीएसयू ने दो वर्षीय बीएड (सत्र 2015-17) के लिए सिलेबस तय कर दिया है। अब बीएड 1500 नंबर का होगा, जिसमें दो साल में अभ्यर्थी को 20 सप्ताह टीचिंग प्रैक्टिस करना पड़ेगा। बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक में बीएड के दो वर्षीय पाठ्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है, जल्द ही सिलेबस को डिजाइन करके विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

नए सिलेबस लागू

शुक्रवार को विश्वविद्यालय में एजुकेशन के बोर्ड आफ स्टडीज की बैठक में बीएड दो वर्षीय पाठ्यक्रम 2015-17 तय किया गया। इस सत्र से बीएड में नए सिलेबस के आधार पर ही पढ़ाई होगी। अभी तक बीएड में 1000 का पूर्णाक था, जिसमें 700 नंबर लिखित परीक्षा व 300 नंबर प्रैक्टिकल परीक्षा होती थी। दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम होने के बाद से अब बीएड का पूर्णाक 1500 का हो गया है। जिसमें 900 नंबर थ्योरी और 600 नंबर प्रैक्टिकल का होगा। नए सिलेबस में टीचिंग प्रैक्टिस की अवधि को बढ़ा दिया गया है। पहले साल में अभ्यर्थी को पांच सप्ताह टीचिंग प्रैक्टिस करनी होगी। दूसरे साल में पंद्रह सप्ताह की टीचिंग प्रैक्टिस होगी। बीएड पाठ्यक्रम में जेंडर, योग के पाठ्यक्रम को भी शामिल किया गया है।

इनका कहना है

डीन आफ एजुकेशन डॉ.पीके मिश्रा ने बताया कि दो से तीन दिन में सिलेबस को डिजाइन करके वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। प्रतिकुलपति प्रो। एचएस सिंह ने बताया कि सिलेबस तय हो चुका है। उस पर कुलपति की मुहर लगने के बाद जारी कर दिया जाएगा। नए सत्र में बीएड की पढ़ाई बदले पैटर्न पर होगी।

इंसेट

बीएड के सिलेबस में खास बात

- दो वर्षीय बीएड

- 1500 का पूर्णाक, जिसमें 900 की थ्योरी, 600 का प्रैक्टिकल शामिल

- पहले साल पांच सप्ताह की टीचिंग प्रैक्टिस

- दूसरे साल 15 सप्ताह की टीचिंग प्रैक्टिस

- योग भी शामिल