- असमंजस की स्थिति में व्यापारी और खरीददार

- प्रॉपर्टी बाजार में दिख रहा जीएसटी का असर

मेरठ। जीएसटी का असर प्रॉपर्टी बाजार में भी देखने को मिल रहा है। रियल एस्टेट व्यापारी से लेकर प्रॉपर्टी में पैसा इंवेस्ट करने वाले ग्राहक अभी असमंजस में है दोनो पक्षों को अभी जीएसटी का प्रभाव समझ नही आ रहा है। लिहाजा प्रॉपर्टी का बाजार ठहर सा गया है। इस संबंध में रियल स्टेट व्यापारी भी बस कुछ अच्छे सुधार के इंतजार में है।

बढ़ गई है महंगाई

रियल स्टेट कारोबारी गणेश अग्रवाल ने बताया कि जीएसटी में प्रोपर्टी को 12 प्रतिशत के स्लैब में रखा गया है। ऐसे में जीएसटी के कारण रॉ मटैरियल से लेकर प्रॉपर्टी तक सभी कुछ मंहगा होगा। फिलहाल स्थिति साफ नही है लेकिन इसका असर दिख रहा है जो प्रॉपर्टी जीएसटी से पहले 30 लाख में बिक रही थी उसे अब 15 लाख में ग्राहक खरीदने को तैयार नही है।

अभी साफ नहीं स्थिति

प्रॉपर्टी डीलर विवेक त्यागी ने बताया कि पहले से ही प्रोपर्टी के बाजार में मंदी छाई हुई थी। ऐसे में जीएसटी ने इस मंदी को ओर अधिक बढ़ा दिया है। मकान बनाने से लेकर बेचने तक की सभी प्रक्रिया में दाम बढ़ चुके हैं लेकिन यह दाम कितने बढे़ हैं यह स्थिति अभी साफ नही है।

रॉ मैटेरियल महंगा होने से प्रॉपर्टी के दाम में इजाफा स्वभाविक है। जीएसटी होने के बाद अब प्रॉपर्टी के दाम में कितना इजाफा होगा यह कुछ समय बात ही पता चलेगा। अभी प्रॉपर्टी डीलर के साथ आमजन भी इसी इंतजार में है इसलिए प्रॉपर्टी का बाजार बिल्कुल ठंडा पड़ा है।

राजीव सहरावत,

प्रॉपर्टी कारोबारी

इस माह फ्लैट के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है लेकिन यह बढ़ोतरी जीएसटी के कारण हुई है इसकी सही जानकारी खुद प्रॉपर्टी डीलर को भी क्लीयर नही है। कुल मिलाकर अभी कोई की प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट नही करना चाह रहा।

सुयोग्य शर्मा, नेहरुनगर