निरीक्षण के दौरान पुलिस पिकेट से गायब मिले पुलिसकर्मी

ढाई घंटे तक दून की सड़कों पर घूमते रहे एडीजी

DEHRADUN:

दून पुलिस की कार्यशैली का रिएलिटी चेक करने दून की सड़क पर निकले अपर पुलिस महानिदेशक (लॉ एंड आर्डर) राम सिंह मीणा को कई खामियां मिलीं। चार जगहों से पुलिस पिकेट से पुलिसकर्मी गायब मिले तो एक जगह तैनात सिपाही होमगार्ड को जिम्मेदारी सौंप खुद आराम फरमाता नजर आया। एडीजी सड़क पर करीब ढाई घंटे तक रहें।

पुलिस महकमे में मचा हड़कंप

शनिवार को साढ़े ग्यारह बजे मीणा अपनी निजी कार से शहर का जायजा लेने निकले। एडीजी दिलाराम चौक, घंटाघर होते हुए चकराता रोड स्थित यमुना कॉलोनी तिराहा पहुंचे तो यहां पुलिस पिकेट से पुलिसकर्मी नदारद थे। एडीजी यहां से कैंट थाने की ओर निकल पड़े। कैंट थाने के पास तिराहे पर भी कोई पुलिसकर्मी मौजूद नहीं मिला। पुलिस की मौजूदगी को डायरी में नोट करते एडीजी पंडितवाड़ी होते हुए प्रेमनगर पहुंचे। वापसी में आईएमए के आसपास पुलिस की मौजूदगी सामान्य मिली। इसके बाद वह कुछ देर बल्लूपुर चौक पर रुके। यहां व्यवस्था दुरुस्त देख वह घंटाघर आए। उन्होंने पार्किंग में गाड़ी लगाई और पैदल ही बाजार घूमने निकल पड़े। घंटाघर पर यातायात ड्यूटी पर मौजूद सिपाही उन्हें पहचान लिया। पहले तो वह चौंका, लेकिन खुद को संभालते हुए उनके पास पहुंचा। यातायात पुलिसकर्मी ने सेट पर धारा चौकी इंचार्ज विकास रावत को एडीजी के आने की जानकारी दी तो महकमे में हड़कंप मच गया। हरकत में आए अफसर वायरलेस सेट पर पुलिसकर्मियों को सजग होने का निर्देश देने लगे।

पुलिसकर्मियों को लगाई फटकार

एडीजी पैदल ही पलटन बाजार गए और उन्होंने व्यापारियों को बुलाकर अतिक्रमण न करने की हिदायत दी। वापस लौटते वक्त उन्होंने किशननगर चौक पर देखा कि पुलिसकर्मी होमगार्ड को ट्रैफिक ड्यूटी सौंप कर खुद आराम फरमा रहा है। एडीजी ने पुलिसकर्मियों को बुलाकर फटकार लगाई और ड्यूटी पर मुस्तैद रहने की हिदायत दी। एडीजी दोपहर दो बजे तक शहर के भ्रमण पर रहे।

एडीजी का जाम से भी पड़ा वास्ता

राजपुर रोड, दिलाराम चौक से लेकर घंटाघर और चकराता रोड पर एडीजी कई जगह जाम में भी फंसे। उन्होंने कहा कि सड़कों पर बेतरतीब पार्क होने वाले वाहनों और अतिक्रमण से जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। इस पर जल्द ही सख्त कदम उठाए जाएंगे। घंटाघर से पलटन बाजार को जोड़ने वाली सड़क पर बीच में ठेलियां और दुपहिया वाहन खड़े होने पर भी उन्होंने नाराजगी जताई।