record tourist in badrinath dham

Local

बदरीधाम में रिकॉर्ड यात्री, रिकॉर्ड कमाई

Tue 12-Sep-2017 07:40:25

- अब तक साढ़े सात लाख तीर्थयात्रियों ने की बदरीधाम के यात्रा

- केदारनाथ यात्रा में भी देखा जा रहा इजाफा, अब तक चार लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे केदार

BADRINATH: बदरीनाथ धाम में सात साल बाद इस साल रिकॉर्ड तीर्थयात्री पहुंचे हैं। बदरी केदार मंदिर समिति को इस साल रिकॉर्ड इनकम भी हुई है। अभी तक बदरीनाथ धाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों से मंदिर समिति को साढ़े क्क् करोड़ की कमाई हुई है। वहीं अब तक यहां दर्शन के लिए पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या साढे़ सात लाख तक पहुंच गई है। बदरीधाम की यात्रा अभी जारी है और तीर्थयात्रियों की संख्या में अभी और इजाफा होगा।

म् मई को खुले थे कपाट

म् मई को भगवान बदरीनाथ के कपाट ग्रीष्मकालीन यात्रा के लिए खोले गए थे, तब से लेकर क्0 सितंबर तक बदरीधाम में सात लाख पचास हजार यात्री दर्शन को पहुंच चुके हैं। इन तीर्थयात्रियों से बदरी केदार मंदिर समिति को क्क् करोड़ भ्0 लाख की आय अब तक हुई है। मंदिर समिति के सीईओ बीडी सिंह का कहना है कि मौसम साफ रहने के चलते भी यात्रियों की संख्या इस साल बढ़ी है। उन्होंने बताया कि ख्0क्0 में साढ़े नौ लाख तीर्थयात्रियों ने बदरी विशाल के दर्शन किए थे। उसके बाद इस वर्ष अभी तक साढे़ सात लाख यात्री यहां पहुंच चुके हैं।

केदार पहुंचे ब् लाख से ज्यादा श्रद्धालु

केदारनाथ की यात्रा में भी इस बार इजाफा देखा जा रहा है। कपाट खुलने से लेकर अब तक केदारनाथ धाम के ब्क्म्00ख् तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। सोमवार को भी ख्क्ख्8 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किए। औसतन रोजाना केदारनाथ आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या डेढ़ से दो हजार रोजाना है। केदारनाथ की आपदा के बाद अब साल दर साल यहां पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है।

inextlive from Dehradun News Desk

Related News