RANCHI : फ्लैट और प्लॉट की रजिस्ट्री कराना इन दिनों लोगों के लिए परेशानियों का सबब बना हुआ है। रजिस्ट्री ऑफिस का सर्वर इतना स्लो चल रहा है कि घंटों इंतजार के बाद भी बिना रजिस्ट्री कराए ही जमीन व मकान के खरीदारों को वापस लौटना पड़ रहा है। यह सिलसिला पिछले चार दिनों से चला आ रहा है। ऐसे में रजिस्ट्री के सैकड़ों डीड ऑफिस में पेंडिंग पड़े हुए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि यहां के अधिकारी-कर्मचारी भी इस बात से अनजान रहते हैं कि आज रजिस्ट्री हो पाएगी अथवा नहीं।

नहीं जेनरेट हो रही रिपोर्ट

रजिस्ट्री ऑफिस के कर्मचरियों ने बताया कि सर्वर स्लो रहने की वजह से एमआईएस रिपोर्ट भी पिछले कई दिनों से जेनरेट नहीं हो रही है। इस वजह से एक रजिस्ट्री ऑफिस का कनेक्शन दूसरे रजिस्ट्री ऑफिस से भी नहीं हो रहा है। जिससे वे एक-दूसरे के यहां होने वाले रजिस्ट्री की जानकारी नहीं ले पा रहे हैं। कर्मचारियों ने यह भी बताया कि कभी सर्वर अचानक काम करना बंद कर देती है। सर्वर चालू रहने के दौरान भी कई बार डाटा एंट्री करने के बाद भी डीड का सीरियल नंबर नहीं अपलोड हो पाता है। इस वजह से डीड नंबर भी नहीं पता चलता है और टोकन भी इनवैलिड हो जाता है।

डेटा सेंटर में हैं गड़बडि़यां

रजिस्ट्री ऑफिस के सर्वर स्लो चलने के पीछे डेटा सेंटर में आई गड़बडि़यां हैं। इस वजह से सर्च के दौरान कभी पुराने डिटेल्स गायब हो जा रहे हैं तो कभी सर्चिग में ही घंटों लग जा रहे हैं। ऐसे में डीड जमा करने वालों को रजिस्ट्री कराने के लिए तारीख दी जा रही है। उधर, डेटा सेंटर में आई तकनीकी गड़बडि़यों को ठीक करने की कवायद नहीं हो रही है।

घट गई है रजिस्ट्रेशन की संख्या

सर्वर में प्रॉब्लम के कारण रजिस्ट्री की गति भी काफी धीमी हो गई है। हर दिन फ्लैट व प्लॉट से संबंधित 60 से 70 डीड रजिस्ट्री ऑफिस में आ रहे हैं, लेकिन 20-25 से ज्यादा रजिस्ट्री नहीं हो पा रही है। ऐसे में बाकी लोगों को निराश वापस लौटना पड़ रहा है। सबसे बड़ी बात कि रजिस्ट्री के दौरान कई बार लिंक भी फेल कर जाता है। लिंक कब आएगा, यह कोई नहीं जानता है। कभी यह 15 मिनट में ठीक हो जाता है तो कभी 4-5 घंटे तक लग जाते हैं। ऐसे में लोगों के पास इंतजार करने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं होता है।