PATNA : शहर में रिपलिक डे को धूमधाम से मनाया गया। राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने पटना के गांधी मैदान में तिरंगा फहराया। इसके साथ ही आकर्षक झांकियों और परेड का प्रदर्शन शुरू हो गया। इससे पहले खुली जीप में सवार होकर राज्यपाल ने परेड का निरीक्षण किया। स्कूल से लेकर सरकारी और गैरसरकारी संस्थाओं में देश के गणतंत्र होने का यह दिन सेलिब्रेट किया। लैग होस्टिंग के साथ इस मौके पर देशभक्ति के गीतों पर रंगारंग प्रस्तुतियां भी हुई।

डीएवी में इंद्रधनुषी कार्यक्रम

जीएल दत्ता डीएवी पलिक स्कूल में म्8वां गणतंत्र दिवस का कार्यक्रम मनाया गया। जन-गण-मण के गीत के साथ स्कूल के प्रिंसिपल हरि किशोर सिंह ने झंडोतोलन किया। स्टूडेंट्स ने रंगारंग कार्यक्रम में आरंभ है प्रचंड जैसे कई गानों पर शानदार प्रस्तुतियां दी। कृष्णा निकेतन में हुई राष्ट्रभक्ति गीतों की प्रस्तुति आचार्य श्री सुदर्शन कृष्णा निकेतन में गणतंत्र दिवस पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें स्कूल स्टूडेंट्स के साथ पैरेंट्स और टीचर्स ने भी हिस्सा लिया। स्कूल के संस्थापक आचार्यश्री ने झंडोतोलन किया। शांति के प्रतीक कबूतरों को उड़ाकर स्टूडेंट्स ने शांति और एकता का संदेश दिया। कार्यक्रम में संस्थाब् के उपाध्यक्ष डॉ। कुमार अरुणोदय, प्रिंसिपल डॉ। पुष्पा सिंह सहित कई गणमान्य उपस्थित रहे।

इंटरनेशनल स्कूल में पीटी परेड

गणतंत्र दिवस पर इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल फरहत हसन ने लैग होस्ट किया। यहां स्टूडेंट्स ने पीटी परेड, डंबल ड्रिल, पॉम पॉम पीटी डिस्प्ले सहित कई शानदार इवेंट का नजारा देखने लायक था।

सिटी में तिरंगा लहरा कर दी सलामी

क्कन्ञ्जहृन् ष्टढ्ढञ्जङ्घ: गणतंत्र दिवस पर पुलिस प्रशासन, शिक्षण संस्थान से लेकर संस्थाओं द्वारा तिरंगा लहरा कर सलामी दी गई। सबडिवीजन ऑफिस में एसडीओ योगेन्द्र सिंह ने तिरंगा फहराया। कार्यपालक दंडाधिकारी उमेश सिंह, राशी केशरी, सब- रजिस्ट्रार स्वीटी सुमन आदि मौजूद थीं। एसडीपीओ आफिस में एएसपी हरिमोहन शुक्ला ने, सिटी सब-जेल में प्रारी अधीक्षक ललित ाूषण रंजन ने तिरंगा लहराया। प्रारी उपाधीक्षक राजेश कुमार मिश्रा आदि मौजूद हो झंडे को सलामी दी। नगर निगम के सिटी अंचल में मेयर अफजल इमाम ने राष्ट्रीय ध्वज लहराया। ईओ अजय कुमार, विरेंद्र कुमार सिंह, विश्वमोहन प्रसाद, केएन शुक्ला आदि मौजूद थे। सिविल कोर्ट में एडीजे-वन रंजीत कुमार वर्मा ने ध्वज फहराया। एडीजे के अलावा एसीजेएम याति सिंह समेत अनेक जज, सब-जज और स्टाफ मौजूद थे।

गणतंत्र दिवस की धूम

शेफॉर्ड ़यूचरिस्टिक स्कूल के प्रांगण में गणतंत्र दिवस धूम-धाम से मनाया गया। स्कूल के प्रिंसिपल फ्रांसिस जेवियर ने झंडा फहराया और साी ने राष्ट्रगान गाया। बच्चों ने मार्च पास्ट किया। इस मौके पर स्कूल में रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। बच्चों ने देशाक्ति गीत गाए और नृत्य पेश किया। देशाक्ति पर आधारित लघु नाटक ाी प्रस्तुत किया। दर्शकों ने इसे ाूब सराहा। इस अवसर पर स्कूल की डायरेक्टर मीरा सिंह ने प्रिंसिपल और साी स्टूडेंट्स और अभिभावकों को गणतंत्र दिवस की शुाकामनाएं दी।