-स्कूल्स, कॉलेजेज में रिपब्लिक डे पर बच्चों का प्रोग्राम देखने के लिए पेरेंट्स को दिखाना होगा आईडी प्रूफ, पेशावर की घटना को लेकर है एलर्ट

-सिटी के सभी स्कूल्स में जारी हुआ है सर्कुलर, अनजान की पहचान के बाद ही दी जाएगी एंट्री

VARANASI: यदि आप अपने लाडले के स्कूल में रिपब्लिक डे पर ऑर्गनाइज फंक्शन में शिकरत करने के लिए जाने वाले हैं तो फिर अपने साथ अपना आईडी प्रूफ भी जरूर रख लीजिएगा। यदि आईडी नहीं होगा तो हो सकता है कि स्कूल मैनेजमेंट आपको गेट पर ही रोक दे। ऐसे में बिना बच्चे का प्रोग्राम देखे ही आपको बैरंग लौटना पड़ेगा। पेशावर में स्कूली बच्चों की हुई निर्मम हत्या को लेकर पूरे देश में खौफ का माहौल है। सरहद पार हुई इस वारदात के बाद अपने देश में कुछ ज्यादा की अलर्टनेस बरती जा रही है। रिपब्लिक डे पर कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए सिटी के सभी स्कूल्स में एहतियात के तौर पर विशेष गाइड लाइन जारी की गई है।

संदेह हुआ तो फिर नो एंट्री

अमूमन सिटी में इंग्लिश मीडियम के कई स्कूल्स में एंट्री करते वक्त एक रजिस्टर पर सिग्नेचर व मोबाइल नंबर दर्ज करना पड़ता है। यह प्रक्रिया पूरी किए बिना एंट्री नहीं मिलती। लेकिन रिपब्लिक डे पर इस बार बाकायदा आपकी पहचान होगी। आईडी प्रूफ देखकर ही आपको स्कूल कैंपस में एंट्री मिलेगी। यदि आपकी पहचान पर जरा भी संदेह हुआ तो फिर गेट के बाहर ही खड़े रह जाएंगे।

स्कूल्स को है सख्त निर्देश

रिपब्लिक डे पर सिक्योरिटी के मद्देनजर सीबीएसई व आईसीएसई सहित यूपी बोर्ड के स्कूल्स में गाइड लाइन जारी की गई है। वैसे तो पेशावर की घटना के बाद से ही ऐसा सर्कुलर जारी हो गया था लेकिन बहुत कम स्कूल्स ही इसे फॉलो कर रहे थे। लेकिन शासन के ऑर्डर के बाद इसका सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है।

यूपी बोर्ड के लिए चुनौती होगी सिक्योरिटी

इंग्लिश मीडियम के स्कूल्स, कॉलेजेज में यह तय है कि बिना आईडी प्रूफ चेक किए एंट्री नहीं मिलने वाली है। लेकिन यूपी बोर्ड के स्कूल्स व कॉलेजेज के लिए ऐसा कर पाना चुनौती ही साबित होगा। क्योंकि यूपी बोर्ड के अधिकतर स्कूल्स के गेट ओपेन ही रहते हैं जहां आसपास सिक्योरिटी क्या, इंक्वायरी तक के लिए आपको ढूंढने से भी कोई नहीं मिलता। ऐसे में इन स्कूल्स में रिपब्लिक डे पर आईडी चेक करना किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

स्कूल्स कॉलेजेज में बच्चों की सिक्योरिटी के लिए ऐसा सर्कुलर जारी हुआ है। रिपब्लिक डे पर हमारी स्कूल्स से अपील भी है कि अनजान व्यक्ति को बिल्कुल एंट्री नहीं दें।

वीके मिश्रा

सिटी कोऑर्डिनेटर

सीबीएसई

ख्म् जनवरी को लेकर स्कूल्स के लिए यह बहुत सही फरमान है। बच्चों की सिक्योरिटी के लिए ऐसा होना ही चाहिए। ताकि पेशावर जैसी घटना यहां नहीं हो सके।

शैलेश मालवीय, पेरेंट

गवर्नमेंट की ओर से जारी आईडी प्रूफ के आधार पर ही पेरेंट्स को स्कूल के अंदर एंट्री दी जाएगी। रिपब्लिक डे पर सिक्योरिटी को लेकर स्पेशल अरेंजमेंट किया गया है।

रोहन मधोक

डायरेक्टर, सनबीम एकेडमी

आईडी प्रूफ में यह है जरूरी

-पैनकार्ड

-वोटर आईडी

-आधार कार्ड,

-गवर्नमेंट ऑफिसेज की ओर से जारी आई कार्ड

-पासपोर्ट