- ग्रेस मा‌र्क्स संबंधी मॉडरेशन पॉलिसी को लेकर फंसी CBSE

--CBSE के 12वीं व CISCE के 10वीं व 12वीं के रिजल्ट आएंगे अगले महीने

- यूपी बोर्ड के दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट आठ जून को जारी होने की संभावना

VARANASI

सीबीएसई के क्ख्वीं व सीआईएससीई के क्0वीं व क्ख्वीं के रिजल्ट जून महीने में डिक्लेयर होने की संभावना है। वहीं यूपी बोर्ड के दसवीं व बारहवीं का रिजल्ट आठ जून को जारी हो सकता है। सीबीएसई व काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) की क्0वीं (आईसीएसई) व क्ख्वीं (आईएससी) के रिजल्ट को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है।

ग्रेस को लेकर फंसा पेंच

सीबीएसई ने कठिन विषय के लिए ग्रेस मा‌र्क्स देने संबंधी मॉडरेशन पॉलिसी खत्म करने का निर्णय लिया था। सत्र ख्0क्म्-क्7 से लागू करने के लिए सीबीएसई ने अधिसूचना भी जारी कर दी थी। इस बीच मॉडरेशन पॉलिसी को लेकर कुछ अभिभावक दिल्ली हाईकोर्ट पहुंच गए। हाईकोर्ट ने सीबीएसई को ग्रेस मा‌र्क्स देने संबंधी अपनी मॉडरेशन पॉलिसी सत्र ख्0क्म्-क्7 में भी जारी रखने का आदेश कर दिया है। ऐसे में सीबीएसई के क्ख्वीं का रिजल्ट फंस गया। कारण सीबीएसई क्ख्वीं का रिजल्ट लगभग तैयार कर चुकी थी। ऐसे में अब क्ख्वीं का रिजल्ट ख्9 जून तक व दसवीं का रिजल्ट दो जून तक जारी होने की संभावना जताई जा रही है। विभिन्न बोर्डो के हजारों परीक्षार्थियों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है।

बोर्ड ने इस साल से एग्जाम का पैटर्न चेंज कर दिया है। इसमें रिजल्ट भी शामिल है। यही वजह है कि रिजल्ट में लेट हो रहा है। जल्द ही रिजल्ट डिक्लेयर होगा।

वीके मिश्रा, सिटी कोऑर्डिनेटर सीबीएसई बोर्ड, प्रिंसिपल डालिम्स रोहनिया

रिजल्ट में लेट से एडमिशन पर इफेक्ट पड़ सकता है। कारण कि नेक्स्ट क्लास में एडमिशन के समय मार्कशीट जरूरी है।

श्रेयांशी शर्मा, स्टूडेंट

बोर्ड को चाहिए था कि एग्जाम से पहले ही पैटर्न में चेंजेज कर लेता। अब जब एग्जाम हो गया तो पालिसी बनने लगी है।

अनुजा तिवारी, स्टूडेंट