- आयकर विभाग के तीन कर्मचारी सीबीआई ने किए नामजद, कुछ अज्ञात बैंककर्मी भी शामिल

- आयकर विभाग के संविदा कर्मचारी आनंद बाजपेई का हरिद्वार में मिला था शव

LUCKNOW :

आयकर रिफंड में धोखाधड़ी करने वाले राजधानी के तीन आयकर विभाग के कर्मचारियों और अज्ञात बैंककर्मियों के खिलाफ सीबीआई ने केस दर्ज किया है। नई दिल्ली स्थित सीबीआई मुख्यालय की एसटीएफ द्वारा गुरुवार को दर्ज किए गये केस में आयकर विभाग के कर्मचारी संजीव कुमार, राकेश कुमार सिंह और आनंद कनौजिया को नामजद किया गया है। तीनों पर आरोप है कि उन्होंने बैंककर्मियों की मिलीभगत और आयकर विभाग के कम्प्यूटर में इलेक्ट्रानिक रिका‌र्ड्स में छेड़खानी कर लाखों रुपये का रिफंड हड़प लिया। सीबीआई ने इस मामले की प्रारंभिक जांच में पुख्ता सुबूत मिलने के बाद केस दर्ज करने का फैसला लिया। उल्लेखनीय है कि एक अन्य आरोपी कर्मचारी आनंद बाजपेई की मृत्यु हो चुकी है। उसका शव कुछ दिन पहले हरिद्वार में बरामद हुआ था।

13 लोगों का हड़पा रिफंड

सीबीआई की पड़ताल में सामने आया कि संजीव कुमार, राकेश कुमार सिंह, आनंद कनौजिया और आनंद बाजपेई ने साजिश रचकर 13 लोगों के फर्जी इंकम टैक्स रिफंड दाखिल करा दिए जबकि उन्होंने कभी इसका क्लेम नहीं मांगा था। राजधानी स्थित इंकम टैक्स कार्यालय (सीआईटी-2) में कार्यरत इन कर्मचारियों ने रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन टोकन भी हासिल कर लिया जो अधिकारियों को मिलता है। इसके बाद उन्होंने 13 आयकरदाताओं के फर्जी रिफंड तैयार कराए और हैदराबाद स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सीएमपी शाखा में 13 फर्जी एकाउंट खोलकर रिफंड ट्रांसफर करा दिया। जांच में इन बैंक खातों का केवाईसी भी सही नहीं पाया गया। इस धोखाधड़ी के जरिए उन्होंने करीब 9.17 लाख रुपये हड़प लिये। इन तमाम प्रमाणों के बाद सीबीआई ने तीनों कर्मचारियों और बैंककर्मियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। मामले की जांच सीबीआई की एसटीएफ करेगी।

फर्जी नियुक्तियां करने वालों की तलाश में सीबीआई

नई दिल्ली स्थित सीबीआई मुख्यालय ने यूपी से जुड़ा एक और केस दर्ज किया है जिसमें भारत सरकार के संस्थान आरडीओ में नियुक्तियां करने के नाम पर फर्जीवाड़ा अंजाम दिया जा रहा था। सीबीआई ने मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, यूपी व अन्य जगहों से यह फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह के सदस्यों की तलाश शुरू कर दी है। इसकी शिकायत आरडीओ के डायरेक्टर ने सीबीआई से की थी जिसमें एक प्रतिष्ठित अखबार में इस बाबत जारी विज्ञापन का हवाला दिया गया था। विज्ञापन में खुद को आरडीओ बताते हुए लेखा सहायक के 231 पद, ग्रामीण आवास सहायक के 330 पद, कम्प्यूटर ऑपरेटर के 450 पद और पंचायत रोजगार सेवक के 2250 पदों के लिए आवेदन मांगे गये थे। हर आवेदक से 380-480 रुपये तक की वसूली की जा रही थी। विज्ञापन में आवेदकों से इस रकम का ड्राफ्ट 58, लगपतनगर मलदहिया वाराणसी के पते पर भेजने को कहा गया था।