रेल राज्य मंत्री ने सूबेदार को सेलेलाइट स्टेशन बनाने की योजना का किया शिलान्यास

अ‌र्द्धकुंभ से पहले बनकर तैयार हो जाएगा प्लेटफॉर्म नंबर 11

ALLAHABAD: संगम नगरी में 2019 में लगने वाले अ‌र्द्धकुंभ के मद्देनजर इलाहाबाद में सुविधाएं बढ़ाने के काम का आगाज बुधवार को हो गया। रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने जनरल टिकट के लिए लम्बी कतार से मुक्ति दिलाने के लिए ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन और जंक्शन पर लावारिस मिलने वाले बच्चों के लिए चाइल्ड केयर सेंटर का लोकार्पण किया। उन्होंने सूबेदारगंज को सेटेलाइट टर्मिनल स्टेशन के रूप में डेवलप करने के काम का शिलान्यास किया। बताया कि मेले के दौरान स्पेशल ट्रेने चलाने का रोडमैप तैयार किया जा रहा है1

जीएम ने किया वेलकम

जीएम एनसीआर एमसी चौहान ने रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा के साथ पूर्व शिक्षा मंत्री नरेंद्र सिंह गौड़, राज्यसभा सांसद कुंवर रेवती रमण सिंह का स्वागत किया। रेल राज्य मंत्री ने कहा कि मेला से पहले प्लेटफार्म नंबर 11 तैयार हो जाएगा। सर्कुलेटिंग एरिया का भी विस्तार होगा। जंक्शन पर फुट ओवरब्रिज की संख्या बढ़ेगी। पुराने पुलों को चौड़ा किया जा रहा है। ऐसा इंतजाम किया जा रहा है जिससे 2013 के कुंभ जैसा कोई कलंक फिर न झेलना पड़े।

पंक्चुअलिटी 40 से 600% तक पहुंची

रेल राज्यमंत्री ने कहा कि इलाहाबाद आना और योजनाओं का शुभारंभ करना सौभाग्य का विषय है। बताया कि आजादी के बाद रेलवे नेटवर्क के मुकाबले पैसेंजर्स की संख्या 21 गुना और रेलवे का नेटवर्क सवा दो गुना ही बढ़ा। 2014 तक उत्तर मध्य रेलवे में ट्रेनों की पंक्चुअलिटी 40 परसेंट थी। तीन वर्ष में यह 60 परसेंट तक पहुंच चुकी है।

लोड डायवर्ट करेगा सूबेदारगंज टर्मिनल

रेल राज्यमंत्री ने कहा कि इलाहाबाद जंक्शन पर ट्रेनों का लोड कम करने के लिए छिवकी के बाद सूबेदारगंज स्टेशन पर काम किया जा रहा है। इस पर करीब 45 करोड़ का खर्च आएगा। इससे सूबेदारगंज स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया, स्टेशन भवन का विकास, नए फुट ओवर ब्रिज का निर्माण, यात्री आरक्षण काउण्टर के साथ ही ओवर हेड टैंक का निर्माण कराया जाएगा। सुबेदारगंज स्टेशन के राजरूपपुर झलवा की ओर से दूसरे प्रवेश की भी व्यवस्था की जाएगी। अक्टूबर 2018 तक कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

बच्चों की मदद को चाइल्ड केयर सेंटर

इलाहाबाद जंक्शन पर आए दिन ऐसे बच्चे मिलते हैं, जो भटक कर इलाहाबाद पहुंच जाते हैं या फिर अपने घर से भाग कर कहीं दूर जाने के फिराक में होते हैं। ऐसे बच्चों की मदद के लिए जंक्शन पर चाइल्ड केयर सेंटर का उद्घाटन रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने बटन दबाकर किया।

मंत्री का दावा

25

करोड़ का काम तीन वर्ष में इलाहाबाद जंक्शन व आस-पास के स्टेशनों पर कराया गया

125

करोड़ का काम प्रगति पर है, जो छह महीने में पूरा होगा

160

करोड़ के नए काम अ‌र्द्धकुंभ के मद्देनजर स्वीकृत किए गए हैं

165

करोड़ के काम प्रस्तावित हैं, जो आने वाले समय में शुरू हो जाएंगे।

ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन

पहले चरण में एनसीआर के 68 स्टेशन पर 147 मशीन

इलाहाबाद मंडल के 35 स्टेशन पर 72 मशीन

झांसी मंडल के 25 स्टेशन पर 55 मशीन

आगरा मंडल के आठ स्टेशन पर 20 एटीवीएम लगेगी

इलाहाबाद जंक्शन से पर डे बिकते हैं करीब 18 हजार 313 टिकट

रेलवे को मिलते हैं पर डे 24 लाख 24 हजार 296 रुपये

काउण्टर से एक जनरल टिकट बनाने में लगते हैं करीब तीन से पांच मिनट