शॉपिंग मॉल में भीषण आग

जिस मॉल में आग लगी उसका नाम विंटर चेरी बताया जा रहा है। इस भीषण हादसे में अभी तक 64 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें कई बच्चे शामिल हैं। इसके अलावा 69 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं या मॉल के अंदर फंसे हुए हैं, जिनमें बच्चों की संख्या 40 है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हादसे का शिकार हुए ज्यादातर लोग मॉल के सिनेमाहाल में मौजूद थे।

ऐसे लगी आग

रूस के आपदा सेवा मंत्रालय ने बताया कि आग मॉल के तीसरी और ऊपरी मंजिल पर लगी। इससे दो सिनेमा हॉल की छतें ढह गईं। 300 फायरब्रिगेड और बचाव कर्मियों ने करीब 120 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया, लेकिन उस समय मॉल में कितने लोग थे, यह पता नहीं होने के कारण बचाव कार्य में मुश्किल हुई। इसके अलावा धुंए के कारण भी बचाव कार्य में बाधा आई। मीडिया रिपोर्ट्स के यह आग शॉपिंग मॉल में बच्चों के प्लेग्राउंड के पास से फैली। बताया जा रहा है कि एक बच्चे द्वारा लाइटर के गलत इस्तेमाल से यह आग लगी। आग लगने का दूसरा कारण भी सामने आया है कि आग शॉट सर्किट के कारण लगी है। हालांकि आग लगने की असल वजह अब भी सामने नहीं आई है।

लोगों ने खुद को ऐसे बचाया

वहां मौजूद लोगों का कहना था कि मॉल के भीतर एक भी फायर अलार्म नहीं था। लोगों ने अपने बचाव के लिए मॉल के टॉप फ्लोर पर खुद रास्ता खोजा। जानकारी के मुताबिक यह आग रविवार दोपहर को लगी, जिसके 12 घंटे बाद आग ने 1,600 वर्ग मीटर तक के क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया।

बचाव कार्य के लिए मौजूद इतने लोग

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वहां बचाव कार्य के लिए अभी भी इमरजेंसी डिपार्टमेंट के 650 से अधिक कर्मचारी तैनात हैं। करीब छह घंटे बाद आग पर काबू पाया गया। रूस के आपदा सेवा मंत्री व्लादिमीर पुचकोव ने 64 लोगों की मौत की पुष्टि की है। इसके अलावा इस हादसे में लगभग 43 लोग घायल हो गए है और 37 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे को लेकर मॉल का प्रबंधन देखने वाली कंपनी के मुखिया समेत चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

International News inextlive from World News Desk