RANCHI: सरकारी हास्पिटलों की व्यवस्था ध्वस्त होती जा रही है। और इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सदर हास्पिटल कैंपस में ही बायो मेडिकल वेस्ट डिस्पोज किया जा रहा है। वार्ड से महज दस मीटर की दूरी पर बायो मेडिकल वेस्ट जलाया जा रहा है। जिससे निकलने वाले जहरीले धुएं से मरीजों का सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। और यही स्थिति रही तो हास्पिटल में इलाज के लिए आने वाले मरीज ठीक होने की बजाय बीमार हो जाएंगे। इसके बावजूद हास्पिटल प्रबंधन मामले को लेकर गंभीर नहीं है, जबकि हास्पिटल मैनेजर का चैंबर भी वहां से महज क्भ् मीटर ही दूर है।

क्या है वेस्ट डिस्पोजल व्यवस्था

सदर हास्पिटल से निकलने वाला बायो मेडिकल वेस्ट कलेक्ट करने के बाद डिस्पोजल के लिए बाहर भेजा जाता है। इससे पहलें कई दिनों तक वेस्ट को स्टोर रूम में रखा जाता है। लेकिन कई बार स्टाफ्स वेस्ट ले जाने से बचने के लिए रास्ते में ही जला देते हैं। इस वजह से हास्पिटल कैंपस में ही जहरीला धुआं फैलता है।

एक लाख फाइन व पांच साल कैद

बायो मेडिकल वेस्ट के डिस्पोजल में लापरवाही बरतने पर कड़ी से कड़ी सजा देने का प्रावधान है। एन्वायरमेंट प्रोटेक्शन एक्ट का उल्लंघन करने वाले को पांच साल कैद हो सकती है। साथ ही एक लाख रुपए का फाइन भी भरना होगा। वहीं, उल्लंघन का दोषी पाए जाने के बाद दोनों ही सजा देने का भी प्रावधान है।

बॉक्स

कैंपस में मैटरनिटी व चाइल्ड वार्ड

हास्पिटल कैंपस में ही सुपरस्पेशियलिटी विंग का इसी महीने उद्घाटन किया गया है। इसमें मैटरनिटी और चाइल्ड वार्ड दोनों हैं। ऐसे में बायो मेडिकल वेस्ट को खुले में जलाकर नवजात के साथ ही महिलाओं की सेहत के साथ भी खिलवाड़ किया जा रहा है।

क्कद्गश्रश्चद्यद्ग ष्श्रठ्ठठ्ठद्गष्ह्ल

दोषियों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाना चाहिए। बायो मेडिकल वेस्ट को जो लोग खुले में जला रहे है, उन्हें तो यह भी नहीं मालूम कि किस-किस तरह की बीमारियां हो सकती हैं। मैनेजमेंट को इसे देखना चाहिए।

धुएं के कारण वार्ड में रहना भी मुश्किल हो रहा है। दुर्गध ऐसी कि सांस लेने में भी परेशानी हो रही है। आखिर हमलोगों के पास कहीं और जाने का उपाय भी नहीं है। धुएं के कारण खिड़की भी बंद ही रखनी पड़ रही है।

प्रबंधक का आफिस भी कैंपस में ही है। इसके बावजूद खुले में बायो मेडिकल वेस्ट जलाया जा रहा है, यह तो चिंता का विषय है। अगर हास्पिटल की व्यवस्था दुरुस्त नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें हटा देना चाहिए।

वर्जन

बायोमेडिकल वेस्ट के डिस्पोजल का काम आउटसोर्सिग एजेंसी को दिया गया है। स्टाफ वेस्ट कलेक्ट करके पुरानी बिल्डिंग के पीछे एक रूम में स्टोर करते हैं। उसके बाद वेस्ट को डिस्पोज कर दिया जाता है। अगर कोई बायो मेडिकल वेस्ट जला रहा है, तो इस मामले को देखा जाएगा। साथ ही दोषी के बारे में पता लगाया जाएगा कि किसने ऐसा किया है।

-अंतरा झा, मैनेजर, सदर हॉस्पिटल