कैबिनेट के फैसला

-पूर्व मुख्यमंत्री के निजी कर्मियों को भी लाभ, स्थापना में पदस्थापित कर्मियों को छठे वेतनमान के अनुसार भुगतान

-टाटा मोटर्स को बड़े निवेश का लाभ तभी जब 70 फीसद सामग्री की खरीदारी स्थानीय स्तर पर हो

रांची : राज्य कैबिनेट ने मुख्यमंत्री और पूर्व मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ मंत्रियों संग पदस्थापित निजी कर्मियों के वेतनमान में वृद्धि का निर्णय लिया है। सभी को छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप वेतन, भत्ता व अन्य सुविधाएं दी जाएंगी। इसके साथ ही सरकार ने टाटा मोटर्स को बड़े निवेश का फायदा देने के बदले शर्त रखी है कि वह 70 फीसद खरीदारी स्थानीय एजेंसियों से करे। इसके लिए समय सीमा भी निर्धारित कर दी गई है। कैबिनेट ने मंगलवार को चार मामलों पर निर्णय लिया।

सातवें वेतन पुनरीक्षण के आलोक में सीएम, पूर्व सीएम व मंत्रियों की निजी स्थापना में पदस्थापित वाह्य कोटि (को-टर्मिनस) के पदाधिकारियों तथा कर्मियों के वेतन, भत्ता व अन्य सुविधाओं में दो वर्ष पूर्व एक जनवरी 2016 के प्रभाव से बढ़ोतरी होगी। जाहिर है कि सभी को बकाया भी मिलेगा।

झारखंड औद्योगिक नीति-2012 के तहत टाटा मोटर्स के जमशेदपुर प्लांट में किए गए विस्तार का लाभ कंपनी को देने के लिए सरकार ने नियमों में संशोधन कर कुछ शर्ते लगाई हैं। सबसे महत्वपूर्ण शर्त है कि कंपनी स्थानीय उत्पादकों से 70 फीसद तक खरीदारी करेगी। इसके लिए 31 मार्च 2019 की सीमा भी तय कर दी गई है। इस संशोधन के बाद स्थानीय स्तर पर खरीद होने से एंसिलरी यूनिट को बढ़ावा मिलेगा। एंसिलरी यूनिट स्थापित होने के उपरांत एक स्थानीय बाजार उपलब्ध होगा जिससे स्थानीय युवकों के लिए प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप में रोजगार उपलब्ध होगा। ---

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2019-20 में संभावित परिवारों की संख्या में वृद्धि एवं राज्य सरकार द्वारा गैस स्टोव देने को लेकर राशि को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में लगभग 13.50 लाख सुयोग्य परिवारों को घरेलू गैस सहयोग उपलब्ध कराया जाएगा और इस पर 224 करोड़ का अनुमानित खर्च होना है। इसी प्रकार वित्तीय वर्ष 2019-20 में लगभग 12 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा जिसपर 198 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।

------

गिरिडीह का बड़की सरैया गांव अब नगर पंचायत

सरकार ने झारखंड नगरपालिका अधिनियम, 2011 के आलोक में गिरिडीह जिले के सरिया अंचल स्थित राजस्व ग्राम बड़की सरैया को बड़की सरैया नगर पंचायत के रूप में घोषित करने की स्वीकृति दी है।