03

अगस्त को स्कूल प्रिंसिपल ने छात्रों से की थी क्रूरता

06

अगस्त को वीडियो वायरल होने के बाद दर्ज कराई गई रिपोर्ट

07

अगस्त को डीएम ने गठित की थी जांच कमेटी

21

अगस्त को स्कूल सील करने का आदेश

डीएम ने दिया आदेश, विद्यालय प्रबंधन के खिलाफ भी होगी कार्रवाई

ALLAHABAD: बिना किसी मान्यता के चलते स्कूल में छात्र-छात्राओं के साथ अमानवीय व्यवहार करने और क्रूरता की सीमाओं को लांघने के आरोपी प्रबंधक व प्रिंसिपल सत्येन्द्र नाथ द्विवेदी के स्कूल रूद्र प्रयाग विद्या मंदिर इंटर कालेज पर अब ताला लग जाएगा। इस प्रकरण को लेकर गठित जांच कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर डीएम ने सोमवार को स्कूल को सील कर देने का आदेश दे दिया। डीएम ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई करने का आदेश दिया है। इसके लिए उन्होंने एसएसपी, एसपी गंगापार, उप जिला मजिस्ट्रेट सोरांव व सीओ सोरांव को जिम्मेदार नियुक्त किया है।

वीडियो वायरल होने के बाद जांच

फाफामऊ के शांतिपुरम् में स्थित रूद्र प्रयाग विद्या मंदिर इंटर कालेज के प्रबंधक व प्रिंसिपल रहे सत्येन्द्र नाथ द्विवेदी द्वारा बच्चों के साथ क्रूरता करते हुए मारपीट करने का वीडियो वायरल हुआ था। मामले की गंभीरता को देखते हुए डीएम संजय कुमार ने 7 अगस्त को एसडीएम सोरांव की अध्यक्षता में सीओ सोरांव व डीआईओएस की जांच टीम का गठन किया था। जिसमें एसडीएम सोरांव व सीओ सोरांव को बच्चों के साथ लाठी व डंडे से पीटने समेत अन्य मामलों की जांच करायी गई थी। डीआईओएस को स्कूल की मान्यता से संबंधित जांच करने का निर्देश दिया गया। जांच टीम ने सभी स्तर की जांच की। जिसमें मारपीट की बात सही साबित हुई। इसके साथ ही स्कूल की क्लास नाइंथ से लेकर 12वीं तक बिना मान्यता के स्कूल संचालित करने की भी पुष्टि हुई थी।

जांच रिपोर्ट में बच्चों के साथ अमानवीय व्यवहार की पुष्टि हुई। कक्षा नौ से 12 तक की पढ़ाई बिना मान्यता के संचालित होने की पुष्टि हुई। इसी के आधार पर कार्रवाई का आदेश दिया गया है और कार्रवाई की रिपोर्ट भी मांगी गई है।

संजय कुमार

डीएम, इलाहाबाद