-मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा में खुलेगा बुजुर्ग मरीजों का अलग अस्पताल, दस बेड का होगा ward

-NHM के तहत खुलने वाले अस्पताल में एक ही छत के नीचे बुजुर्गो को मिलेगी सभी चिकित्सकीय सुविधाएं

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

उम्र की आखिरी दहलीज पर पहुंच चुके बुजुर्गो का ख्याल स्वास्थ्य विभाग रखने जा रहा है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनमें बढ़ने वाली बीमारियों का संपूर्ण इलाज अब एक ही छत के नीचे सेपरेट होगा। सांस फूलने, शुगर, कोलेस्ट्राल, बीपी, आंख से कम दिखाई देना, कान से कम सुनना, चक्कर आना सहित तमाम ऐसी बीमारियां ओल्ड ऐज में बुजुर्गो को काफी अधिक घेरती है। गरीब, असहाय ऐसे बुजुर्ग होते हैं जिन्हे हॉस्पिटल्स में चेकअप कराने में बहुत परेशानियां झेलनी पड़ती है। शासन ने ऐसे बुजुर्ग मरीजों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा में दस बेड का एक अलग अस्पताल तैयार कराने जा रहा है। इसमें सिर्फ बुजुर्ग मरीजों का चेकअप होगा। साथ ही एडमिट किये जाएंगे।

अलग OPD भी

मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा में दस बेड के वॉर्ड का स्थान सुरक्षित कर लिया गया है। जबकि ओपीडी के लिए मेंटल क्लीनिक के बगल के रुम पर विचार चल रहा है। बुजुर्गो को यहीं एक रुपये की पर्ची मिलेगी, इसी ओपीडी में चेकअप करने के बाद डॉक्टर्स दवाएं भी उपलब्ध कराएंगे। यानि ओपीडी से निकलकर बुजुर्ग मरीज सीधे घर ही जाएंगे।

इलेक्शन बाद आकार लेगा अस्पताल

गवर्नमेंट की ओर से नेशनल हेल्थ मिशन के तहत सीएमओ को जारी लेटर में बुजुर्गो के लिए दस बेड के सेपरेट विंग में हर प्रकार की जांचें, दो डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाएं आदि का अरेंजमेंट करना है। सीएमओ डॉ। वीबी सिंह ने कुछ दिन पूर्व मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा का दौरा कर स्थान पक्का किया। इलेक्शन बाद बुजुर्ग मरीजों का इलाज होने लगेगा।

म्0 पार वालों का ही उपचार

वैसे तो मंडलीय हॉस्पिटल कबीरचौरा में हर किसी का इलाज फ्री में होता है। बेहतर इलाज तो होता ही है साथ में ब्रेकफास्ट और लंच भी मिलता है। हालांकि इस ओल्ड ऐज विंग में म्0 वर्ष पार वालों को ही लाभ मिलेगा। इलाज के लिए पहुंचने वाले बुजुर्ग मरीजों को अपना पहचान भी दिखाना होगा। यानि कि आधार कार्ड, राशन कार्ड या वोटर आईडी की कॉपी मान्य होगी।

सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इलेक्शन के बाद बुजुर्ग मरीजों को चिकित्सकीय सुविधाओं का लाभ मिलने लगेगा। डॉक्टर्स भी तय कर लिये गये हैं।

डॉ। वीबी सिंह

सीएमओ