- दूषित जलापूर्ति की समस्या से निपटने को जलकल ने उठाया कदम

- वार्डवार चलाया जाएगा अभियान, 31 मार्च तक का समय निर्धारित

LUCKNOWशहर की जनता को दूषित जलापूर्ति से राहत देने के लिए जलकल की ओर से कदम आगे बढ़ाए गए हैं। महकमे की ओर से सीवर-नाले के पास से गुजर रहीं पानी की लाइनों को शिफ्ट किया जाएगा। इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। महकमे की ओर से शिफ्टिंग कार्य को पूर्ण करने के लिए 31 मार्च तक का समय निर्धारित किया गया है।

इसलिए पड़ी जरूरत

दरअसल, जनता की ओर से अक्सर दूषित जलापूर्ति संबंधी शिकायतें दर्ज कराई जाती हैं। दूषित जलापूर्ति होने से जनता को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लोक मंगल दिवस में भी करीब 20 फीसदी शिकायतें दूषित जलापूर्ति से जुड़ी हुई आती हैं। इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए ही जलकल की ओर से पानी की लाइनों की शिफ्टिंग संबंधी कदम उठाया गया है।

हर वार्ड में अभियान

जलकल की ओर से हर वार्ड में पानी की लाइनों को शिफ्ट करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही ऐसे प्वाइंट्स भी चिन्हित किए जाएंगे, जहां सबसे अधिक दूषित जलापूर्ति की समस्या सामने आती है। इसके आधार पर भी कदम उठाए जाएंगे।

31 मार्च तक का समय

जलकल की ओर से पानी की लाइनों को शिफ्ट करने के लिए 31 मार्च तक का समय निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही जनता को भी जागरुक किया जाएगा कि किसी भी प्रकार की खुदाई के दौरान ध्यान रखा जाए कि पानी की लाइनों पर प्रभाव न पड़े।

देना होगा चार्ज

जलकल के अधिकारियों की माने तो अगर किसी भी व्यक्ति के घर के अंदर की पानी की लाइन टूट जाती है तो उसके रिपेयरिंग का खर्च भवन स्वामी से ही लिया जाएगा। अगर घर के बाहर की लाइन क्षतिग्रस्त होती है तो जलकल की ओर से मरम्मत कराई जाएगी और भवन स्वामी से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

वर्जन

हमारी ओर से सीवर-नाले के पास से गुजर रहीं पानी की लाइनों को शिफ्ट किया जाएगा। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस कदम को उठाए जाने से जनता को दूषित जलापूर्ति संबंधी समस्या से निजात मिल जाएगी।

एसके वर्मा, जीएम, जलसंस्थान