Shopkeepers making profits from Chinese masks

Local

स्‍वाइन फ्लू का डर हावी, चाइनीज मास्क पर बढ़ी मुनाफाखोरी

by Inextlive

Wed 13-Sep-2017 04:21:38

surgical mask,safety,mask,whether,swine flu,chinese mask,flu,meerut news,meerut news today,meerut news live,meerut news headlines,meerut latest news update,meerut news paper today,meerut news live today,meerut city news

- 80 फीसदी तक बढ़ गई है मांग - 100 मास्क भी नहीं बिक पा रहे थे बीते दिनों - 500 मास्क की बिक्री हो रही रोजाना

- 4 घंटे घंटे तक सुरक्षा देता है थ्री लेयर सर्जिकल मास्क

- 8 घंटे तक सुरक्षा देता है एन-95 मास्क

- 70 से 80 फीसदी तक होती है ट्रिपल लेयर सर्जिकल मास्क से सुरक्षा

- 90 प्रतिशत तक बचाव हो सकता है एन-95 मास्क से

आई कंसर्न

मेरठ. शहर में स्वाइन फ्लू क्या फैला, बाजार में चाइनीज मास्क ने बाजार में अपना रंग दिखाना शुरु कर दिया है. स्वाइन फ्लू की स्थिति देख लोगों में दहशत है. जिसके एवज में मास्क की मांग बढ़ गई है . यही नहीं बाजार में इन दिनों जहां इन मास्क का बाजार 80 प्रतिशत तक बढ़ गया है वहीं चाइनीज मास्क पर एमआरपी प्रिंट न होने से दुकानदार भी इन्हें मनमाने दामों पर बेच रहे हैं.

 

दो महीने में ही बढ़ी मांग

कल तक जिन मास्क के बारे में लोगों को पता भी नहीं था वह अब स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए मास्क लेने मेडिकल स्टोर्स पर दौड़ रहे हैं. दो महीने में ही मास्क के कारोबार में 80 प्रतिशत तक की मांग बढ़ गई हैं . पहले जहां हफ्ते भर में 100 मास्क भी सेल नहीं हो रहे थे वहीं अब करीब 500 मास्क की बिक्री रोजाना हो रही है. वहीं दुकानदार भी इसका फायदा उठाते हुए चाइनीज मास्क को मनचाहे दामों पर बेच रहे हैं. घटिया क्वालिटी के मास्क और कपड़ों के मास्क पर भी दुकानदार मनचाही ठगी कर रहे हैं.

 

चल रहा मुनाफे का खेल

एक्सपर्ट के मुताबिक स्वाइन फ्लू के एच1एन1 वायरस से बचने के लिए साधारण मास्क की बजाय विशेष मास्क का प्रयोग कारगर होता है. एक्सपर्ट एडवाइज के चलते लोग बाजारों में इन मास्क की खरीद के लिए जा रहे हैं लेकिन यहां या तो उन्हें चाइनीज मास्क बेचे जा रहे हैं बाजार में फ्लू के बचाव के लिए इन्हें बेहतर बताकर दुकानदार इन्हें झट से बेच दे रहे हैं.

 

यह हैं दाम

- 40 रूपये से 100 रूपये तक चाइनीज मास्क

- 2 रूपये से 10 रूपये तक ट्रिपल लेयर मास्क-

- 100 रूपये से 300 रूपये तक एन-95 मास्क-

 

 

दो महीने पहले तक मास्क की डिमांड नहीं थी लेकिन अब हर दिन करीब 500 मास्क सेल हो रहे हैं. चाइनीज मास्क की डिमांड काफी ज्यादा है.

रजनीश कौशल, दवा विक्रेता

---------

मास्क को लेकर स्कूली बच्चों के पैरेंट्स काफी सचेत हैं. पैरेंट्स और एनजीओ ज्यादा आ रहे हैं. महंगे मास्क की डिमांड कम हैं. ऐसे में हम लोगों को ट्रिपल लेयर मास्क दे रहे हैं.

ललित बतरा, दवा विक्रेता

-----------

 

स्वाइन फ्लू के लिए मार्केट में चाइनीज मास्क ही उपलब्ध हैं. हर दुकान पर दाम भी अलग-अलग हैं

आयुष जिंदल

---------

स्कूलों में बच्चों को मास्क के लिए बताया गया हैं. रोजाना के लिए एक मास्क देना होता है. इसलिए हमने काफी मास्क एक साथ खरीदें हैं.

अभिषेक रस्तौगी

----------

बच्चों के लिए मास्क लेना जरूरी हो गया है. वर्किंग लोगों को बाहर जाना पड़ता है. बीमारियां फैल रही हैं. बचाव के लिए मास्क भी जरुरी है.

प्रियंका सिंघल

Related News
+