- रेलवे की तर्ज पर बस में होंगे स्लीपर कोच

- जून तक सड़कों पर दिखेंगी स्लीपर कोच की बसें

- पांच गुना तक ज्यादा बढ़ेगा किराया

आई एक्सक्लूसिव

सुंदर सिंह

Meerut: रोडवेज की बसों में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही यात्री सामान्य रोडवेज बसों में भी स्लीपर सीट का आनंद ले सकेंगे। इसके लिए परिवहन निगम ने योजना तैयार की है। विभागीय जानकारी के अनुसार आगामी जून माह में मेरठ सहित पूरे प्रदेश में कुछ बसों में स्लीपर सीट दिखाई देंगे। सफल ट्रायल के बाद अन्य बसों में भी स्लीपर सीट लगाई जाएंगी।

पहली खेप में 50 बसें

रेलवे की तर्ज पर परिवहन विभाग ने भी स्लीपर सीटों की सुविधा पैसेंजर्स को देने का खाका बना लिया है। पहली खेप में शहर से चलने वाली सिर्फ 50 बसों में सुविधा शुरू की जाएगी। जिनमें लंबे रूट्स की बसें शामिल होंगी। सबसे पहले आगरा, बरेली, देहरादून के लिए स्लीपर कोच वाली बसें चलेंगी। इन बसों को बनाने में 5 से 6 लाख रुपये तक की लागत का अनुमान है।

पांच गुना बढ़ेगा किराया

बसों में स्लीपर सीट के लिए ऑनलाइन बुकिंग करनी पड़ेगी। स्लीपर कोच का किराया बसों की सामान्य सीट से करीब 5 गुना तक होगा। इन सीटों की बुकिंग की सुविधा ऑनलाइन ही मिलेगी। बस डिपो में टिकट बुकिंग में ये सुविधा नहीं होगी।

वर्जन

सामान्य बसों में स्लीपर कोच की सुविधा से यात्रियों में इजाफा होने की उम्मीद है। साथ ही यात्री को भी आरामदायक सफर का आनंद आ सकेगा।

आरके वर्मा, एआरएम

---