दिन उमस भरी गर्मी ने किया परेशान, शाम को हुई हल्की बारिश

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक लोकल हीटिंग है वजह

VARANASI

पिछले तकरीबन एक सप्ताह से गर्मी और उमस की मार झेल रहे लोगों को मंगलवार को आसमानी बूंदों ने राहत देने की कोशिश की। पूरा दिन तो गर्मी में गुजरा पर शाम को बादल बरसे। आसमान में बादलों का घेरा बहुत जोरदार दिखा पर बूंदे उतनी घनी नहीं थीं जो लोगों को भरपूर सुकून दे सकें। हर किसी ने जबरदस्त बारिश की आस सजाई लेकिन बादल तो दगाबाज निकले। कहीं बरसे तो कहीं बरसे ही नहीं। जहां बरसे वहां भी बस कुछ मिनटों के लिए। रात में फिर एक बार दऊ बरसे। पर कुछ समय के लिए।

दिन भर सूरज ने तड़पाया

दिन भर सूरज की तल्खी लोगों को सालती रही। नमी अधिक थी जिसके चलते लोगों ने उमस का भी एहसास किया। बरसात की धूप बहुत तेज होती है जिसका एहसास उन लोगों को अधिक हुआ जो सड़क पर ट्रैफिक जाम में फंसे। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सूरज की तल्खी और नमी ने लोकली एक माहौल तैयार किया और बनारस में थोड़ी बारिश हुई। इसके अलावा उड़ीसा में एक डिस्टर्बेस को अगर पुरवा हवाओं का साथ मिलता है तो यह पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना बना सकता है।

वर्जन

20 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है। मानसून बंगाल की खाड़ी से बिहार होते पूर्वी यूपी में प्रवेश करेगा। इसके अलावा एक डिस्टर्बेस उड़ीसा से आगे बढ़ रहा है। जिसको पुरवा हवाओं का साथ मिला तो पूर्वी उतर प्रदेश के कई स्थानों पर बारिश हो सकती है। लोकल बादलों की आवाजाही लगी रहेगी।

- प्रो। एसएन पांडेय, मौसम वैज्ञानिक बीएचयू

मौसम की चाल

36.6 डिसे।

अधिकतम तापमान

28.1 डिसे।

न्यूनतम तापमान

92 प्रतिशत

अधिकतम आ‌र्द्रता

54 फीसद

न्यूनतम आ‌र्द्रता

वर्षा 4.8 88