- दर्जनभर से ज्यादा मकानों में चल रही थी पटाखा फैक्ट्री

- पुलिस व प्रशासनिक टीम की कार्रवाई से नगर में हड़कंप

-एक करोड़ से ज्यादा कीमत का प्रति माह बाजार

मेरठ : योगी सरकार में पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी भी चुस्त दिखाई दे रहे हैं। शनिवार को एसडीएम अर¨वद सिंह, एएसपी अंकित मित्तल की अगुवाई में पुलिस ने दर्जनभर स्थानों पर छापा मारकर करीब 200 कुंतल पटाखों का जखीरा पकड़ा। पुलिस ने दो आरोपियों को भी धर-दबोचा, जबकि कुछ ताला लगाकर भाग निकले। गंभीर बात यह है कि फैक्ट्री कई वर्षो से घनी आबादी के बीच मकानों में चल रही थी।

कई सालों से चल रही थी फैक्ट्री

मवाना में दर्जन से ज्यादा स्थानों पर पटाखे बनाने का अवैध धंधा वर्षों से चल रहा है.सब कुछ जानकर भी अधिकारी अंजान बने थे। शनिवार को एसडीएम अर¨वद सिंह, एएसपी अंकित मित्तल की अगुवाई में कार्यवाहक इंस्पेक्टर ओमप्रकाश सिंह ने पुलिस बल के साथ मोहल्ला कल्याण सिंह स्थित नदीम पुत्र साबिर के मकान पर छापा मारकर दूसरी मंजिल पर चल रही फैक्ट्री पकड़ी।

मिले कई प्रकार के बम

पुलिस को छापे में मिनी बुलेट, हाईड्रो बम, सुतली बम, फुलझड़ी समेत काफी मात्रा में बारूद व कच्चा माल बरामद किया। टीम ने यहां से करीब 50 कुंतल विस्फोटक सामग्री बरामद करने का दावा किया। साथ ही आसिफ के मकान से करीब 25 कुंतल पटाखे व पांच कुंतल बारूद बरामद हुआ। अचानक छापामार कार्रवाई से बारूद फैक्ट्री संचालकों में हड़कंप मच गया।

कई स्थानों पर मारा छापा

इसी बीच आरिफ पुत्र मकबूल तीन मंजिल मकान का ताला लगाकर फरार हो गया, लेकिन पुलिस ने मेन गेट का ताला तोड़कर मकान में घुस गई। पुलिस दूसरी मंजिल पर पहुंची तो यहां बुलेट बम समेत तीन दर्जन पेटियों व 50 बोरों में पटाखे-बम मिले और पांच कुंतल विस्फोटक सामग्री भी बरामद हुई। सिराज पहलवान के बंद पड़े मकान पर छापा मारकर भारी मात्रा में पटाखे, 10 कुंतल बारुद आदि समान बरामद किया। इसके आलावा टीम ने व्यापारी सुनील जैन के तीन गोदामों के ताले तोड़कर भारी मात्रा में सुतली बम, क्लासिक बम आदि कच्चा माल बरामद किया। यहां मौके से पुलिस ने नदीम, गुलफाम समेत दो लोग हिरासत में लिए।

सख्त कार्रवाई से खलबली

एसडीएम अर¨वद सिंह, एएसपी अंकित मित्तल ने संचालन को अवैध बताते हुए 200 कुंतल से अधिक विस्फोटक सामग्री बरामद करने का दावा किया। साथ ही एक करोड़ का माल भी बरामद करने की बात कही है।